ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सुप्रीम कोर्ट ने बार काउंसिल के चुनाव कराने की समय सीमा बढ़ाई
By Deshwani | Publish Date: 24/11/2017 3:09:32 PM
सुप्रीम कोर्ट ने बार काउंसिल के चुनाव कराने की समय सीमा बढ़ाई

नई दिल्ली, (हि.स.)। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि जिन वकीलों ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया के नियमों के अनुकूल अपना वेरिफिकेशन फॉर्म जमा कर दिया है उन्हें राज्य बार काउंसिल के चुनावों में हिस्सा लेने की अनुमति दी जाए। कोर्ट ने बार काउंसिल के चुनाव कराने की समय सीमा भी बढ़ा दी है।

 

पिछले 21 नवंबर को याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया था। इस संशोधन में ये प्रावधान किया गया है कि सभी वकीलों का वेरिफिकेशन अनिवार्य है। जस्टिस आरके अग्रवाल की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा था कि बार काउंसिल के चुनाव पर भी कोर्ट फैसला करेगी। बार काउंसिल के चुनाव वेरिफिकेशन ड्राईव की वजह से लंबित हैं।

 

बार काउंसिल ने फर्जी वकीलों से निजात पाने के लिए वकीलों के वेरिफिकेशन के लिए नियमों में संशोधन किया था। इसके पहले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने देशभर के सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया था कि वे वकीलों की एलएलबी डिग्री का वेरिफिकेशन करें। कोर्ट ने ये भी कहा कि ऐसा नहीं करनेवाले कुलपति के खिलाफ कोर्ट की अवमानना का केस चलेगा।

 

पिछले 1 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया था कि वे वेरिफिकेशन के लिए कोई शुल्क नहीं लें। याचिकाकर्ता अजयिंदर सांगवान ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा जारी प्रैक्टिस के स्थान के लिए सर्टिफिकेट के वेरिफिकेशन नियम को चुनौती दी है। याचिकाकर्ता के मुताबिक ये नियम असंवैधानिक है| ये एडवोकेट्स एक्ट 1961 के विरुद्ध है। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया को ये निर्देश दिया था कि वो राज्यों के बार काउंसिल के चुनावों को कराने के लिए दिशा-निर्देश बनाएं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS