ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
राहुल गांधी शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर गुजरात जाएंगे
By Deshwani | Publish Date: 23/11/2017 3:04:43 PM
राहुल गांधी शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर गुजरात जाएंगे

नई दिल्ली, (हि.स.)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी नवसृजन यात्रा के बाद शुक्रवार से दो दिन के गुजरात दौरे पर जाएंगे। पाटीदार कोटा आंदोलन नेता हार्दिक पटेल के लिए समर्थन और कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की तीरीखों के ऐलान बाद ये पहला मौका होगा जब राहुल गांधी गुजारात जाएंगे। 

अपने इस दौरे के दौरान राहुल इस बार दलित शक्ति केंद्र और राष्ट्रीय ध्वज को पूरे सम्मान के साथ स्वीकार करेंगे। दलित शक्ति केंद्र के मुताबिक ये भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज है जो 125 फुट चौड़ा और 833 फुट ऊंचा है। साथ ही राहुल भारत को छुआछूत जैसी कुप्रथाओं से मुक्त करने के लिए भी शपथ लेंगे। 

उल्लेखनीय है इसी दलित शक्ति केंद्र पर विजय रुपाणी को राष्ट्रीय ध्वज पेश किया गया था, लेकिन उन्होंने स्वीकार करने से मना कर दिया। 

इस दौरान राहुल शुक्रवार सुबह 10:45 पर महात्मा गांधी की जन्मस्थली पोरबंदर के कीर्ति मंदिर का भी दौरा करेंगे। सुबह सवा ग्यारह बजे मछुआरों से भी मुलाकात करेंगे। इसके बाद ढाई बजे अहमदाबाद में दलित स्वाभिमान सभा को संबोधित करेंगे। शाम साढ़े चार बजे निजी स्वास्थ्य सेवाओं के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही राहुल शाम साढ़े सात बजे अहमदाबाद में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। 

गुजरात में 7 फीसदी दलित मतदाता हैं। राज्य की 182 सीटों में से 13 सीटें अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित हैं। गुजरात में दलित मतदाताओं पर भाजपा की मजबूत पकड़ मानी जाती है। 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा इन 13 सीटों में से 10 सीटें जीतने में कामयाब रही थी, जबकि कांग्रेस के खाते में महज 3 सीटें ही आई थी। इसलिए इस बार राहुल गांधी राज्य के दलित मतदाताओं को साधने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। हालांकि गुजरात में दलित नेता जिग्नेश मेवाणी का समर्थन पहले ही कांग्रेस को हासिल हो गया है। यह कांग्रेस के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS