राष्ट्रीय
पिछले साल से बेहतर है दिल्ली की हवा: डा. हर्षवर्धन
By Deshwani | Publish Date: 20/10/2017 8:46:54 PM
पिछले साल से बेहतर है दिल्ली की हवा: डा. हर्षवर्धन

नई दिल्ली, (हि.स.)। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले खासकर दिवाली के बाद इस साल दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहतर है। 

उन्होंने कहा कि दिवाली और उसके बाद के दिन वायु गुणवत्ता स्तर (एक्यूआई) पिछले वर्ष क्रमश: 426 और 425 था जबकि इस वर्ष यह 326 और 367 है। साथ ही पिछली दिवाली की तरह न तो धुआं हुआ और न ही आकस्मिकता जैसी स्थिति पैदा हुई। 

केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डा. हर्षवर्धन ने एक मीडिया एजेंसी से बातचीत में कहा, ‘‘दिल्ली की वायु गुणवत्ता पिछले वर्ष की तुलना में बेहतर है। उन्होंने कहा कि 2016 की तुलना में ‘अच्छे’, ‘संतोषजनक’ और ‘औसत दर्जे के’ दिनों की संख्या बढ़ी है और ‘खराब’ और ‘बहुत खराब’ दिनों की संख्या घटी है।’’ 

प्रदूषण से निपटने के लिए एक सामाजिक आंदोलन तैयार करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए डा. हर्षवर्धन ने नागरिकों से अपील की कि वे व्‍यक्तिगत तौर पर और सामूहिक रूप से प्रतिदिन एक अच्छा और हरित कार्य करें। 

सरकारी आंकड़ो के अनुसार पिछले वर्ष की तुलना में अब तक की अवधि में वायु की गुणवत्ता के स्तर में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिले हैं। वर्ष 2017 में कुछ ‘अच्छे’ दिन (एक्यूआई400) देखने को नहीं मिला जबकि 2016 में इसी अवधि के दौरान 7 दिन ऐसे थे। वायु की गुणवत्ता पिछले वर्ष दिवाली की तुलना में इस वर्ष बेहतर थी। 

फसल अवशेष जलाने के बारे में उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठकें की हैं। उन्होंने कहा कि इसे जलाने के लिए किसानों को विकल्प प्रदान करने के प्रयास किये जा रहे हैं ताकि किसान कचरे से धन पैदा कर सकें। उन्होंने दोहराया कि वैज्ञानिकों से कहा गया है कि वे प्रदूषण से निपटने के लिए प्रदूषण मुक्त पटाखे विकसित करें। 

COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS