राष्ट्रीय
भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सोमवार से गोआ की राजधानी पणजी में शुरू
By Deshwani | Publish Date: 20/11/2017 6:28:10 PM
भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सोमवार से गोआ की राजधानी पणजी में शुरू

पणजी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।
9 दिनों तक चलने वाले भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सोमवार से गोआ की राजधानी पणजी में शुरू हो रहा है। इस समारोह में 80 से अधिक देशों की लगभग 200 फिल्में दिखाई जाएंगी।  फिल्म अभिनेता शाहरुख खान महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति इरानी बाम्बोलिम के डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में उद्घाटन समारोह में उपस्थित रहेंगी। इस वर्ष कनाडा विशेष देश के रूप में शामिल है।
भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की थीम होंगी फ्युचर ऑफ सिनेमा
इस साल के भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की थीम होंगी फ्युचर ऑफ सिनेमा। 48 वे ईफी के संचालन समिति में भारतीय मनोरंजन जगत के जाहनु बरूआ, नागेश कुकनुर, सुजीत सरकार, शाजी एन करून, आनंद गांधी, पियूष पांडे, प्रसून जोशी, सिध्दार्थ रॉय कपूर, वानी त्रिपाठी टिक्कु, मेरेन इमचेन, अश्विनी अय्यर-तिवारी, भारत बाला और एनएफडीसी के निदेशक आदी विख्यात लोग शामिल हैं।
भारतीय फिल्म उद्योग की इस में ज्यादा रूची बढाने के लिए फिल्म इंडस्ट्री के 40 लोगों की, फिल्म पूर्वावलोकन कमिटी स्थापित की गयी हैं। जिसमें, विवेक अग्निहोत्री, नितेश तिवारी, अनिरूध्द रॉय चौधरी, भास्कर हजारिका, गौतमी, हृषिता भट्ट, पल्लवी जोशी, खालिद महम्मद, सायबाल चैटर्जी और भावना सोम्मय्या आदी लोग शामिल हैं।
 फिल्म महोत्सव में फिल्म इंस्टिट्यूट के छात्रों को फ्री प्रवेश
48 वे ईफी में बेहतरीन अंतरराष्ट्रीय फिल्मों को देखने मिलेगा। जिसमें रेट्रोस्पेक्शन, ब्रिक्स पुरस्कार-विजेता फिल्में, होमेज और भारतीय पैनोरमा आदी सेक्शन में कुछ उमदा फिल्मों का प्रदर्शन होगा। फिल्म फेस्टिवल का मक्सद युवाओं को मंच दिलाना है। सिनेमा के चाहनेवालों के लिए, फिल्मों के कुछ प्रख्यात बडे लोगों व्दारा होनेवाले मास्टर क्लासेस और प्रतिष्ठित हस्तियों व्दारा हो रहें पैनल डिस्कशन्स, मुख्य आकर्षण होंगें। ईफी में इस बार होने वाली नई पहल और शृंखलाओं के बारे में जल्द ही घोषणा की जायेंगीं। फिल्म महोत्सव में फिल्म इंस्टिट्यूट के छात्रों को विनामूल्य प्रवेश दिया जायेंगा ।
'बियॉन्ड दा क्लाउड्स' के प्रदर्शन से फिल्म महोत्सव की शुरुआत होगी
प्रसिद्ध ईरानी फिल्म निर्माता माजिद माजिदी की फिल्म 'बियॉन्ड दा क्लाउड्स' के प्रदर्शन से फिल्म महोत्सव की शुरुआत होगी। 'बियॉन्ड दा क्लाउड्स' का निर्माण भारत में किया गया है। इंडो अर्जेंटाइन फिल्म 'थिंकिंग ऑफ हिम' के प्रदर्शन से फिल्म महोत्सव का समापन होगा। भारतीय पेनोरमा में विभिन्न भाषाओं, क्षेत्रों संस्कृतियों की 26 फीचर और 16 गैर फीचर फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। विनोद कापड़े द्वारा निर्देशित हिंदी फीचर फिल्म पीहू के प्रदर्शन से फीचर फिल्म श्रेणी की शुरुआत की जाएगी जबकि कमलस्वरूप की फिल्म पुष्कर पुराण से गैर फीचर फिल्म की शुरुआत होगी। दिव्यांगजनों के लिए इफ्फी में दो हिंदी फिल्में सीक्रेट सुपरस्टार और हिंदी मिडियम को ऑडियो विवरण के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। स्थानीय गोवा की दर्शकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए इफ्फी ने एक बायोस्कोप गांव का भी निर्माण किया है जिसमें आम लोग फिल्मों का आनंद उठा सकेंगे। 
 
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS