ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
दिल्ली-एनसीआर में अब नहीं चलेंगे 10 साल पुराने डीजल वाहन : एनजीटी
By Deshwani | Publish Date: 14/9/2017 3:46:15 PM
दिल्ली-एनसीआर में अब नहीं चलेंगे 10 साल पुराने डीजल वाहन : एनजीटी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने आज दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दस साल पुराने डीजल वाहनों पर प्रतिबंध के अपने पुराने फैसले को बरकरार रखते हुए इस मामले में रियायत देने की केन्द्र सरकार की अपील ठुकरा दी।
 
न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली एनजीटी की तीन सदस्यीय पीठ ने अपने आदेश में कहा कि पुराने डीजल वाहनों से होने वाली जहरीली गैसों के उत्सर्जन से दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है। डीजल वाहनों से निकलने वाला धुआं बेहद जहरीला है। एक डीजल वाहन 24 पेट्रोल वाहनों के बराबर वायु प्रदूषण फैलाता है।
 
पीठ ने केन्द्र की अपील ठुकराते हुए कहा कि सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने उसके 7 अप्रैल 2015 के फैसले में संशोधन के लिए कोई पुनर्विचार याचिका दायर नहीं की बल्कि सीधे ही इसमें रियायत की अपील की जो इस बात का संकेत है कि केन्द्र ने इस मामले को कभी गंभीरता से नहीं लिया। 
 
एनजीटी के अप्रैल 2015 के फैसले के खिलाफ केन्द्र सरकार ने जनवरी 2017 में उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर करते हुए यह दलील दी थी कि यह मानना गलत है कि केवल डीजल वाहन ही प्रदूषण फैलाते हैं। केन्द्र ने यह भी कहा था कि अगर दस साल पुराने डीजल वाहनों पर रोक लगा दी गयी तो इससे कई लोगों खासकर निम्न आय वर्ग वालों की रोजी रोटी पर असर पड़ेगा। 
 
एनजीटी के आज के आदेश के बाद अब यह तय हो गया है कि दिल्ली में दस साल पुराने डीजल वाहन नहीं चल सकेंगे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS