ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कर्नल पुरोहित को जमानत, भाजपा-कांग्रेस में छिड़ी जंग
By Deshwani | Publish Date: 21/8/2017 8:46:25 PM
कर्नल पुरोहित को जमानत, भाजपा-कांग्रेस में छिड़ी जंग

 नई दिल्ली, (हि.स.)। मालेगांव विस्फोट मामले में मुख्य अभियुक्त पूर्व लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद श्रीकांत पुरोहित को नौ साल जेल में बिताने के बाद सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय से जमानत मिलते ही इस मामले पर एक बार फिर राजनीति शुरू हो गई है। एक ओर जहां भाजपा ने इसे 'देर से मिला न्याय' करार दिया है, वहीं विपक्ष ने इस मामले में सरकारी एजेंसियों का गलत इस्तेमाल करने आरोप लगाया है।

कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाया है कि भाजपा के शासनकाल में एक-एक कर हिंदूवादी संगठनों से जुड़े आरोपियों को क्लीनचिट दी जा रही है। वहीं भाजपा ने कांग्रेस पर कथित 'हिंदू आतंकवाद' के नाम पर साजिश कर बेगुनाहों को फंसाने का आरोप लगाया है। 
 
हिंदू संगठनों से जुड़े लोगों का बचाव : कांग्रेस
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, ‘कर्नल पुरोहित को जमानत मिलनी ही थी क्योंकि भाजपा सरकार आरएसएस के सभी आरोपी जो बम धमाकों में शामिल हैं, उनको बचा रही है।’
वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने कहा कि बेल मिलने का यह मतलब नहीं है कि आपको बरी कर दिया गया है और आप निर्दोष हैं।
 
ब्लास्ट कराने वाले आरोपी कौन : जमात-ए-उलमा
मालेगांव के पूर्व विधायक और जमात-ए-उलमा के अध्यक्ष मौलाना मुफ्ती इस्माइल ने भी केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा पर सवाल उठाते हुए कहा, ‘भाजपा पिछली सरकार पर आरोप लगाती थी कि वह एटीएस और एनआईए जैसी एजेंसियों का गलत इस्तेमाल करती है, लेकिन अब भाजपा ही जांच एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही है। अब धमाका करने के आरोपी ये नहीं हैं तो 2006 और 2008 के ब्लास्ट कराने वाले आरोपी कौन हैं?’
 
पुरोहित के खिलाफ पूरे साक्ष्य हैं : ओवैसी
वहीं एमआईएम के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भी नाखुशी जाहिर करते हुए कहा है कि मालेगांव ब्लास्ट मामले में कर्नल पुरोहित के खिलाफ पूरे साक्ष्य हैं। ओवैसी ने कहा कि जनवरी 2009 में एटीएस ने जो चार्जशीट फाइल की थी उसमें सारे सबूतों का जिक्र था, ऑडियो-विडियो का जिक्र। एटीएस चार्जशीट के हवाले से ओवैसी ने कहा कि ब्लास्ट के लिए 4 बैठकें आयोजित की गई थीं और उन सबमें कर्नल पुरोहित मौजूद थे। 
ओवैसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र पर पर भी निशाना साधते हुए कहा कि 2014 में जबसे मोदी देश के प्रधानमंत्री बने हैं आप ऐसे केसों का एक पैटर्न देख सकते हैं जिनमें हिंदू संगठनों से जुड़े आरोपियों को राहत मिली है। ओवैसी ने कहा कि मुझे नहीं पता कि एनआईए ने सुप्रीम कोर्ट में साक्ष्य रखे या नहीं, लेकिन मैं इतना जानता हूं कि पुरोहित के खिलाफ कई साक्ष्य थे।
 
एनआईए की विश्वसनियता सवालों के घेरे में : सीपीएम
सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा है कि एनआईए की विश्वसनियता सवालों के घेरे में है। येचुरी ने कहा कि एनआईएन ने जिनपर केस दर्ज कराया, आज उन्हीं को जमानत मिल रही है। येचुरी ने राजनाथ सिंह के उस बयान का जिक्र किया जिसमें उन्होंने आतंक के खिलाफ एनआईए की कार्रवाइयों की तारीफ की थी। येचुरी ने सवाल किया आज वही एनआईए जिन्हें दोषी बताती है, वे छूट रहे हैं।
 
प्रतिक्रिया से फैसला नहीं बदला नहीं जा सकता : केंद्र
दूसरी ओर, सत्तापक्ष की ओर से केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट ने सही फैसला किया है। टिप्पणी से बदला नहीं जा सकता‘। गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने पुरोहित को जमानत मिलने पर कहा, ‘न्यायालय का अपना काम है। कोर्ट ने उनको जमानत दी है। सरकार को इससे कोई लेना-देना नहीं है। देश में कोई भी व्यक्ति अगर किसी मामले में पकड़ा जाता तो और मामला दर्ज होता है। बेल की प्रक्रिया के बाद ही जमानत मिलती है। उन्होंने कहा कि कोर्ट बिना अध्ययन के बेल नहीं देता।’
हंसराज अहीर ने कहा कि कर्नल पुरोहित को जमानत मिली है तो कांग्रेस को इतना दुख हो रहा है। इसका मतलब है कि कांग्रेस ने बेकसूर पर मामले दर्ज किए थे। पुरोहित को जमानत मिलने पर कांग्रेस इतना परेशान क्यों हो गई है।
 
'भगवा आतंकवाद' युग की समाप्ति : भाजपा
वहीं कर्नल पुरोहित की जमानत पर भाजपा के साक्षी महाराज ने कहा, ‘एक युग आया था, जब आतंकवाद की धारा को मोड़ने का दुस्साहस किया गया था। भगवा आतंकवाद का प्रतीक नहीं हो सकता। बसंती चुनर ओढ़कर लोग शहीद हुए थे। दुर्भाग्य से केवल भारतीय संस्कृति संत समाज को बदनाम करने के लिए यूपीए सरकार ने एक शब्द दिया था 'भगवा आतंकवाद'। साक्षी ने कहा कि भगवा आतंकवाद हो ही नहीं सकता। इससे पहले प्रज्ञा ठाकुर को जमानत मिली थी, अब कर्नल पुरोहित को मिली है। देर से ही सही, न्याय हुआ है।‘
वहीं भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने हिंदू आतंकवाद जैसे शब्द का गठन किया था। देश के तत्कालीन गृहमंत्री ने सोनिया गांधी की उपस्थिति में इसका जिक्र किया था। बाद में पी चिदंबरम ने भी इसे हवा दी थी। राहुल गांधी ने भी अमेरिकी राजदूत से कहा था कि उन्हें 'हिंदू आतंकवाद' से डर लगता है। संबित पात्रा ने कहा कि आज कांग्रेस की साजिश बेनकाब हो गई।
कर्नल पुरोहित के वकील के हरीश साल्वे ने कहा, ‘मैं इस बात से काफी संतुष्ट हूं कि कर्नल पुरोहित 9 सालों के बाद अपने परिवार के साथ होंगे।
गौरतलब है कि 2008 में हुए मालेगांव विस्फोट मामले के बाद से ही कर्नल पुरोहित जेल में हैं। अब 9 साल बाद वह जेल से बाहर निकलेंगे। इससे पहले बॉम्बे हाई कोर्ट ने पुरोहित की जमानत याचिका ठुकरा दी थी। इस महीने 17 अगस्त को मामले की सुनवाई पूरी करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। हालांकि एनआई ने कर्नल पुरोहित की जमानत का विरोध किया था। इस मामले में दूसरी आरोपी साध्वी प्रज्ञा को भी जमानत मिली हुई है। पुरोहित को मिली जमानत का एक आधार यह भी बना।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS