राष्ट्रीय
पीएम मोदी 20 जून को लखनऊ पहुंचेंगे, सुरक्षा के मद्देनजर छावनी में तब्दील हुई राजधानी
By Deshwani | Publish Date: 19/6/2017 2:41:56 PM
पीएम मोदी 20 जून को लखनऊ पहुंचेंगे, सुरक्षा के मद्देनजर छावनी में तब्दील हुई राजधानी

 लखनऊ, (हि.स.)। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 जून को राजधानी लखनऊ पहुंचेंगे। उनकी सुरक्षा का दारोमदार संभाल रहे एडीजी लखनऊ जोन अभय कुमार प्रसाद ने कड़े बंदोबस्त किये हैं। अमौसी एयर पोर्ट, राजभवन, एकेटीयू और कार्यक्रम स्थल से लेकर राजमार्ग तक पुलिस फोर्स तैनात रहेगी। तो वहीं एसपीजी और खुफिया विभाग ने भी बखूबी तरीके से अपनी जांच कर ली है। जायजा लेने के लिए स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यपाल राम नाईक के साथ सोमवार को कार्यक्रम स्थल पहुंचे। 

राजधानी स्थित रमाबाई स्थल 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम होना है। इसमें योग गुरु रामदेव बाबा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उप्र के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और उप मुख्यमंत्री के साथ तमाम वीवीआईपी उपस्थित होंगे। 21 जून को होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए 20 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लखनऊ पहुंचेंगे। उनकी सुरक्षा को लेकर एसपीजी के अधिकारियों ने यहां के एडीजी लखनऊ जोन अभय कुमार प्रसाद, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, एसएसपी दीपक कुमार समेत खुफिया विभाग के अधिकारियों संग बैठक कर अपने निर्देश दिये। इस पर एडीजी ने बताया कि प्रधानमंत्री के आगमन के लिए अधिकांश तैयारियां पूरी कर ली गई है। साथ ही सुरक्षा ऐसी है कि परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा। 
एसपीजी ने अमौसी लिया सुपुर्द 
रविवार को लखनऊ पहुंचे एसपीजी के अधिकारियों ने चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट (अमौसी) का निरीक्षण किया और चप्पे-चप्पे पर कमांडो तैनात कर दिए। साथ ही एयरपोर्ट के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के सूची अपने पास रख ली है। सुरक्षा की दृष्टि से एसएसपी ने अमौसी की सम्पूर्ण सुरक्षा का जिम्मा एसपी स्तर के अधिकारी को सौंपा है जिसमें एक एसपी, दो एएसपी, तीन सीओ, चार इंस्पेक्टर, दस एसआई, तीन एमएसआई, पांच हेड कॉस्टेबिल, 100 कांस्टेबिल और एक कंपनी पीएसी तैनात रहेगी। 
एकेटीयू का करेंगे उद्घाटन 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सीडीआरआई के बाद अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी का उद्घाटन करने के लिए पहुंचेंगे, यहां वह एकेटीयू के नए कैंपस का उद्घाटन करेंगे। यहां 05 एसपी रैंक के अधिकारी, 09 एएसपी, 19 सीओ, 46 इंस्पेक्टर, 114 एसआई, 23 एमएसआई, 306 कांस्टेबिल, 66 महिला कांस्टेबिल, 04 पीएसी कंपनी तैनात होगी। बताया जा रहा है कि इस मौके पर पीएम मोदी लखनऊ-कानपुर को 400 केवी की डीसी ट्रांसमिशन लाइन का तोहफा देंगे। इसके अलावा पीएम मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 20 परिवार वालों को नए घर की चाभी सौंपेंगे। इन तमाम कार्यक्रमों के बाद पीएम मोदी मुख्यमंत्री आवास पर रात्रि का भोजन करेंगे और राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे।
सुरक्षा ऐसी परिन्दें भी नहीं मार सकते पर 
प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा एडीजी लखनऊ जोन अभय कुमार प्रसाद को दिया गया है। जब तक पीएम मोदी लखनऊ में रहेंगे, तब तक अभय कुमार पीएम की सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। पीएम की सुरक्षा में 26 एसपी, 51 एएसपी, 137 कमांडिंग अधिकारी, 224 इंस्पेक्टर, 992 सब इंस्पेक्टर, 163 महिला सब इंसपेक्टर, 295 हेड कॉस्टेबल, 3700 कॉस्टेबल, 480 महिला कॉस्टेबल, 12 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 157 ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर, 497 ट्रैफिक कॉस्टेबल, 10 सेंट्रल ऑर्म्ड गॉर्ड पुलिस, 25 पीएसी की बटालियन को तैनात किया गया है। इसके अलावा दो एटीएस कमांडो की टीम को पीएम की सुरक्षा में तैनात किया गया है। डॉग स्क्वायड, बम निरोधक दस्ता भी मौजूद रहेंगे। पीएम की अंदरूनी स्तर की सुरक्षा का जिम्मा एसपीजी के पास रहेगा। 
कार्यक्रम स्थल पर लगे 400 सीसीटीवी कैमरे 
प्रधानमंत्री की सुरक्षा के मद्देनजर कार्यक्रम स्थल पर कुल 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही आपात कालीन स्थिति से निपटने के लिए भी कई पुख्ता इंतजाम किए गये हैं। कार्यक्रम में आने वाले वीवीआईपी, वीआईपी और आम लोगों के लिए अलग-अलग दरवाजे बनाये गए है, जिसमें मेटेल डिटेक्टर भी लगाये गए हैं। कार्यक्रम स्थल पर लोगों का ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम, फायर बिग्रेड, एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गयी है। 
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS