ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
कटिहार
टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने को हुई जागरुकता रैली
By Deshwani | Publish Date: 7/2/2018 8:03:29 PM
टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने को हुई जागरुकता रैली

 कटिहार, (हि.स.)। जिले में सघन मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को शत-प्रतिशत टीकाकृत करने हेतु लोगों को जागृत करने के उद्देश्य से स्थानीय सदर अस्पताल परिसर से जागरुकता रैली को जिला पदाधिकारी, मिथिलेश मिश्र, कदवा के विधायक शकील अहमद खान एवं महापौर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

 
सघन मिशन इन्द्रधनुष के बारे में जागरुकता लाने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति, लायंस क्लब ऑफ कटिहार सेंटेनियल, अनुपम, फेमिना तथा स्काउट्स गाइड, एनसीसी, ए.एन.एम. तथा आशा के द्वारा एक रैली निकाली गई। यह रैली सदर अस्पताल से शाहिद चौक होते हुए महात्मा गांधी पथ, पानी टंकी चौक होते हुए दुर्गा स्थान, रामपाड़ा, शिव मंदिर चौक होते हुए सदर अस्पताल में समाप्त हुई। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रतिरक्षण से वंचित बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं को इस कार्यक्रम के अंतर्गत पूर्ण प्रतिरक्षित करना है। 
 
उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम का चौथा चरण 8 फरवरी से शुरू होकर 18 फरवरी तक चलेगा। सघन मिशन इन्द्रधनुष के तहत यह कार्यक्रम जिले के सभी प्रखंडों में आयोजित होगा। सभी प्रखंडों को मिलाकर कुल 181 सत्र का आयोजन होगा, जिसमें 4475 बच्चे एवं 928 गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित किया जाना है। प्रतिरक्षण कार्यक्रम के दौरान टी.टी., बी.सी.जी. , पेंटावेलेंट, डी.पी.टी., ओ.पी.भी, मिज्जिल्स , एफ.आई.पी.भी, विटामिन-ए का टीका दिया जा रहा है। 
 
इस मौके पर जिला पदाधिकारी ने बताया कि यह कार्यक्रम पूरे भारतवर्ष के 24 राज्यों में संचालित है एवं बिहार के कुल 16 जिलों तथा पटना शहरी क्षेत्र में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कटिहार जिले में प्रतिकूल प्रभाव के लिए कुल 17 मेडिकल टीमें लगायी गयी हैं। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. राघवेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि इस दौरान किसी भी प्रतिकूल घटना होने पर जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06452-242400 से संपर्क किया जा सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS