ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बाढ़ प्रबंधन को लेकर लोकसभा में व्यापक बहस की आवश्यकता : तारिक अनवर
By Deshwani | Publish Date: 22/8/2017 8:28:51 PM
बाढ़ प्रबंधन को लेकर लोकसभा में व्यापक बहस की आवश्यकता : तारिक अनवर

कटिहार, (हि.स.)। पूर्व केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री सह कटिहार सांसद तारिक अनवर ने उत्तर बिहार में आई विनाशकारी बाढ़ की व्यापकता के मद्देनजर बाढ़ नियंत्रण की अवधारणा के विकल्प के रूप में नेपाल से बिहार प्रवेश करने वाली नदियों के बेहतर जल प्रबंधन की आवश्यकता जताई। 

पिछले तीन दिनों से कटिहार तथा पूर्णियाँ जिले के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा कर रहे तारिक अनवर ने मंगलवार को बताया कि वर्ष दर वर्ष नदियों के जल प्रवाह में मानव निर्मित रुकावट पैदा करने के कारण देश के जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, मुंबई महानगरी, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश तथा उत्तर बिहार को बाढ़ की विनाशलीला का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। जलवायु परिवर्तन के कारण हो रहे बदलाव को इसे प्रकृति के स्वरूप के साथ जोड़कर नदी जलप्रबंधन की योजनाएं तैयार करनी होगी, जिससे इस समस्या से प्रभावकारी ढ़ंग से निपटा जा सके। कटिहार सांसद ने इस मुद्दे पर केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, पर्यावरण विदों तथा जल वैज्ञानिकों के साथ मिलकर इस मुद्दे पर एक राष्ट्रीय बहस की शुरुआत करने की आवश्यकता पर बल दिया। 
 पूर्व कृषि राज्य मंत्री अनवर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के तहत कई देशों में जो ऐसी प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहे हैं वहाँ नदी जलप्रबंधन का एक मॉड्यूल तैयार करने का काम चल रहा है। भारत को भी इस दिशा में कार्यक्रम तैयार करना होगा जिससे यहाँ की एक बड़ी आबादी के सामने खड़ी बाढ़ के जोख़िम को न्यूनतम किया जा सके और अभिशप्त नदियों को सुख की नदी बनाई जा सके।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS