ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में वर्चस्व कायम करने में जुटा उग्रवादी संगठन जेजेएमपी
By Deshwani | Publish Date: 18/11/2017 3:28:40 PM
इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में वर्चस्व कायम करने में जुटा उग्रवादी संगठन जेजेएमपी

रांची, (हि.स.)। राज्य के नए इंडस्ट्रियल कॉरीडोर में उग्रवादी संगठन जेजेएमपी अपना वर्चस्व कायम करने में जुटा हुआ है। यह हजारीबाग के बड़कागांव, केरेडारी, चतरा के टंडवा, पिपरवार और लातेहार के चंदवा, बालूमाथ थाना क्षेत्र में नए इंडस्ट्रियल कॉरीडोर में अपनी सक्रियता बढ़ा रहा है। उग्रवादी संगठन खनिज उत्खनन में लगी कंपनियों और ट्रांसपोर्टरों से लेवी वसूल रहे हैं। इलाके में अपना वर्चस्व बढ़ाने के लिए संगठन आए दिन आगजनी, गोलीबारी और मारपीट की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं । 
पुलिस अधिकारियों ने जेजेएमपी की सक्रियता को लेकर रिपोर्ट तैयार की है। चतरा में संगठन की सर्वाधिक सक्रिय उग्रवादी सूर्यदेव मिस्त्री उर्फ पप्पू लोहरा जेजेएमपी का शीर्ष उग्रवादी है। पप्पू का दस्ता लातेहार के मनिका, बरवाडीह, बालूमाथ, चंदवा, गारू, लोहरदगा किस्को, जोबांग, पलामू के सतबरवा और चतरा के सीमावर्ती इलाकों में सक्रिय है। पप्पू लोहरा भी नए इंडस्ट्रियल कॉरीडोर में वर्चस्व को लेकर लगातार वारदातों को अंजाम दे रहा है। 27 अक्टूबर को पिपरवार के राजधर कोल साइडिंग पर आगजनी की वारदात के पहले मार्च, 2017 में टंडवा की कुंडी गांव में ठेकेदार के साइट पर वाहनों को आग के हवाले कर दिया था। 6 अक्टूबर को चंद्रमा रेल साइडिंग पर भी पप्पू लोहरा के हिसाब पर रंजीत गुप्ता और अमित शाह द्वारा फायरिंग की बात पुलिस अधिकारियों के संज्ञान में आई है ।
पुलिस रिपोर्ट के मुताबिक टोरी रेलवे साइडिंग पर रंजीत गुप्ता और अमित साव के माध्यम से ही पप्पू लोहरा का अवैध धन लोडिंग व्यवसाय में भी लगा है। पुलिस ने सीडीआर जांच के आधार पर जो सुराग पाए हैं उसके मुताबिक टोरी रेल साइडिंग पर कार्यरत अमित साव के मोबाइल नंबर और जेजेएमपी उग्रवादी पप्पू लोहरा के मोबाइल नंबर से कई बार बातचीत की गई है। अमित साव उर्फ रंजीत उर्फ छोटे लाल के बीच भी कई बार बातचीत हुई है। रिपोर्ट के अनुसार दोनों के माध्यम से पप्पू लोहरा ने अवैध लेवी का पैसा कोयला लोडिंग व्यवसाय में लगाया है। टीपीसी से छह की हत्या कर भागे अनिल को जेजेएमपी में शामिल कर लिया गया है। अनिल ने हाल ही में केरेडारी की जोरदाग में नवनिर्मित विद्यालय को क्षतिग्रस्त कर दिया था। जेजेएमपी के नाम पर नारेबाजी भी की थी। उग्रवादियों के समर्थकों को भी पुलिस ने चिह्नित किया है।
जेजेएमपी के संस्थापक सदस्यों में शामिल मनजीत साहू के समर्थकों में विजय साहू, मुकेश जायसवाल, संदीप साहू, जयनाथ साहू, विजय जायसवाल, जया उद्दीन अंसारी, राजू नायक शामिल हैं। सूर्यदेव उर्फ पप्पू लोहरा के समर्थकों में राजेश भारती, नरेश तूरी, रंजीत गुप्ता, अमित साव को चिह्नित किया गया है। जेजेएमपी के सक्रिय उग्रवादियों में अनिल भुइयां, बबलू कुमार महतो, जोगेश्वर कुमार महतो, उपेंद्र सिंह खेरवार, उपेंद्र सिंह, सुशील उरांव, दिल चंद साव, रियाज अंसारी, मुन्ना सिंह, धर्मेंद्र यादव, छोटे यादव, संतोष यादव शामिल हैं। पुलिस इन उग्रवादियों को रणनीति के तहत गिरफ्तार करने का प्रयास कर रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS