ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
दतोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेले का उद्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 24/6/2017 8:03:14 PM
दतोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेले का उद्घाटन

खूंटी, (हि.स.) । ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा है कि आज की नौजवान पीढ़ी पढ़ने-लिखने के बाद सरकारी नौकरी करना चाहती है। युवा राज्य और देश की सेवा करना चाहते हैं, पर सभी को सरकारी नौकरी देना संभव नहीं है। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाकर उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास किया है। मंत्री शनिवार को श्रम नियोजन एवं प्रषिक्षण विभाग के तत्वावधान में कचहरी मैदान में आयोजित छठे दंतोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला का उद्घाटन करने के बाद उपस्थित लोगों को बतौर मुख्य अतिथि संबांधित कर रहे थे। 

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने भी कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए उच्च शिक्षा में कौशल विकास हेतु बजट में बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि हमारा युवा वर्ग रोजगार की तलाश में है। सरकार बेरोजगारी को लेकर काफी चिंतित है। जिला प्रशासन की सराहना करते हुए मंत्री ने कहा कि खूंटी जिला प्रशासन लोगों को रोजगार के क्षेत्र से जोड़ने का प्रयास कर रहा है और टीम भावना से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी दूर करने में निजी क्षेत्र की कंपनियां महत्पूर्ण भूमिका निभा रही है। जिला प्रशासन रोजगार मेला के माध्यम से उन्हें बेहतर मंच प्रदान करा है। बेरोजगार युवक-युवतियां इस अवसर का लाभ उठाएं। मंत्री ने कहा कि कुछ लोग संविधान के नाम पर तरह-तरह की अफवाह फैला रहे हैं। हमारी सरकार संविधान के तहत ही कार्य करते हुए खूंटी को आगे ले जाने के लिए कार्य कर रही है।

डीसी डॉ मनीष रंजन ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। यह बिरसा मुंडा की धरती है। यहां के युवक-युवतियां उर्जा से ओत-प्रोत हैं। वे जहां भी जायेंगे, उस कंपनी की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। महाराष्ट्र के महापुरुष दतोपंत ठेंगड़ी, जिन्होंने स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने में काफी योगदान दिया था, उन्हीं के नाम पर दतोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला का आयोजन किया गया है। उन्होंने युवाओं से अपील की कि आज 20-25 कंपनी इस मेले में भाग ले रही हैं। वे धैयपूर्वक अलग-अलग स्टॉल में जाकर अपनी योग्यता के अनुसार रोजगार का चयन करें।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS