ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
वैष्णव मान्यताओं के अनुसार राधा-कृष्ण की युगल मूर्ति के प्रतीक हैं श्री जगन्नाथ
By Deshwani | Publish Date: 24/6/2017 6:01:28 PM
वैष्णव मान्यताओं के अनुसार राधा-कृष्ण की युगल मूर्ति के प्रतीक हैं श्री जगन्नाथ

रांची, (हि.स.)। तेरह दिनों तक अज्ञातवास में रहने के बाद 25 जून यानी रविवार से जगन्नाथ रथयात्रा शुरू होने जा रही है । श्री जगन्नाथ जी को उत्कल प्रदेश के प्रधान देवता माना जाता है । वैष्णव धर्म की मान्यताओं के अनुसार राधा -श्रीकृष्ण की युगल मूर्ति के प्रतीक स्वयं श्री जगन्नाथ जी हैं।
रथ यात्रा के लिए गाड़ी नीम की पवित्र और परिपक्व काष्ठ यानी लकड़ियों से बनायी जाती है जिसे ‘दारु’ कहते हैं. इसके लिए नीम के स्वस्थ और शुभ पेड़ की पहचान की जाती है। इसके लिए जगन्नाथ मंदिर एक खास समिति का गठन करती है। रथों के निर्माण में किसी भी प्रकार के कील या कांटे या अन्य किसी धातु का प्रयोग नहीं होता है। इसे बनाने में काष्ठ का चयन बसंत पंचमी के दिन से शुरू होता है वहीं निर्माण अक्षय तृतीया से प्रारम्भ होता है। जब ये तीनों रथ तैयार हो जाते हैं तब ' छर पहनरा ' नामक अनुष्ठान संपन्न किया जाता है।
आषाढ़ माह की शुक्लपक्ष की द्वितीया तिथि को रथयात्रा आरम्भ होती है। ढोल, नगाड़ों, तुरही और शंखध्वनि के बीच भक्तगण इन रथों को खींचते हैं। कहते हैं, जिन्हें रथ को खींचने का अवसर प्राप्त होता है, वह महाभाग्यवान माना जाता है। पौराणिक मान्यता के अनुसार, रथ खींचने वाले को मोक्ष की प्राप्ति होती है। शायद यही बात भक्तों में उत्साह, उमंग और अपार श्रद्धा का संचार करती है।
 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS