ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
काबुल में होटल को कराया गया मुक्त, कई मरे
By Deshwani | Publish Date: 21/1/2018 6:51:58 PM
काबुल में होटल को कराया गया मुक्त, कई मरे

 काबुल, (हि.स.)। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित काबुल्स इंटरकॉन्टिनेंटल होटल को 12 घंटे बाद आतंकियों के नियंत्रण से मुक्त करा लिया गया है। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

अफगानिस्तान के गृह मंत्री ने कहा है कि काबुल स्थित इंटरकॉन्टिनेंटल होटल में इस दौरान एक विदेशी महिला समेत छह नागरिक और तीन हमलावर मारे गए हैं। लेकिन चश्मदीदों ने काफी पहले करीब पंद्रह लोगों के मारे की बात कही थी। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुरक्षाबलों द्वारा होटल को अपने नियंत्रण में लेने की घोषणा के बाद भी गोलीबारी की आवाज आ रही थी।
 
अफगानिस्तान की समाचार एजेंसी टोलो न्यूज का कहना है कि मरने वालों की संख्या काफी बढ़ सकती है। टोलो ने अपने रिपोर्टर के हवाले से लिखा है कि होटल के भीतर दर्जनों शव पड़े हुए हैं और घायलों में कई की हालत गंभीर है।
इस होटल से अफगानिस्तान के सैनिकों ने 160 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला लिया। होटल को अपने नियंत्रण में लेने के लिए अफ़ग़ानिस्तान के सुरक्षा बलों को रात भर मशक्कत करनी पड़ी।
अफगानिस्तान एयरलाइन ने एक स्थानीय पत्रकार से कहा कि उस होटल में उसके 42 सदस्य थे जिनमें से कुछ विदेशी भी थे। इनमें से 18 अब भी ग़ायब हैं और पांच लोगों के मरने की आशंका है।
विदित हो कि तालिबान ने इस होटल को 2011 में भी निशाना बनाया था। इस हमले के पीछे भी उसी का हाथ बताया जा रहा है। शनिवार को स्थानीय समय रात नौ बजे होटल के छठे तल से बंदूकधारियों ने गोलीबारी शुरू कर दी थी। उस समय होटल में लोग डिनर कर रहे थे।
 
हमलावर काबुल के इंटरकॉन्टिनेंटल होटल की रसोई में जबरदस्ती घुस गए और वहां मौजूद स्टाफ और लोगों पर फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद सुरक्षा बलों और विशेष बलों ने इमारत की घेराबंदी की। कुछ समय बाद एम्बुलेंस और फायरट्रक को भी बुला लिया गया ताकि घायलों को बाहर लाने में देरी ना हो। 
रिपोर्ट के अनुसार, हमलावरों ने तकरीबन दो घंटे का ब्रेक लिया और बाद में करीब सुबह चार बजे, पहले विस्फोट हुआ और अचानक गोलीबारी होने लगी। सुबह चार बजे एम्बुलेंस और सुरक्षाबलों ने घायल लोगों में से कुछ तक पहुंचने में कामयाबी हासिल की और उन्हें काबुल इमरजेंसी अस्पताल और पुलिस अस्पताल पहुंचाया गया।
रात के दौरान, होटल में फंसे कर्मचारियों और मेहमानों ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर मदद के लिए अपील पोस्ट की थी। इससे सुरक्षाबलों को काफी मदद मिली और लोगों को बचाने में भी काफी हद तक कामयाबी मिली।
 
बच कर निकलने वाले एक जीवित ने टोलो न्यूज से बात की और कहा कि हमलावरों ने होटल के अंदर लोगों पर बुरी तरह से गोलीबारी की।
उल्लेखनीय है कि अमेरिकी दूतावास के काबुल में होटल पर संभावित हमलों की चेतावनी जारी करने के दो दिन बाद यह हमला हुआ। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, घटना के कई विवरण अभी भी अस्पष्ट थे, लेकिन आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने कहा कि एक निजी कंपनी ने तीन हफ्ते पहले सुरक्षा ले ली थी।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS