अंतरराष्ट्रीय
अमरिका में भारतीय अमेरिकी की नागरिकता खत्म
By Deshwani | Publish Date: 10/1/2018 7:24:04 PM
अमरिका में भारतीय अमेरिकी की नागरिकता खत्म

वाशिंगटन (हि.स.)। अमेरिका में फर्जीवाड़े के आरोप में भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक की सदस्यता खत्म कर दी गई है। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि ट्रंप सरकार में यह ऐसा पहला मामला है जब किसी भारतीय अमेरिकी शख्स की सदस्यता समाप्त की गई हो। न्यूजर्सी में रह रहे 43 वर्षीय बलजिंदर सिंह को साल 2006 में अमेरिकी मूल की लड़की से शादी के बाद उसे स्वत: वहां की नागरिकता मिल गई थी। 
न्याय विभाग ने कहा कि बलजिंदर साल 1991 में बिना किसी कागजात या पहचान के अमेरिका पहुंचा था जहां उसने अपना नाम देविन्दर सिंह बताया था। उसने अदालत में सुनवाई के दौरान चकमा दे दिया। इसके बाद उसे साल 1992 के जनवरी में निकालने का आदेश दिया गया था। इसके एक महीने के बाद उसने बलजिंदर सिंह नाम से शरण देने की मांग की। लेकिन, शादी के बाद उसे नागरिकता मिल गई।
पिछले शुक्रवार को न्यूजर्सी में एक फेडरल जज ने बलजिंदर की नागरिकता को खत्म कर दिया। इस फैसले के बाद बलजिंदर को निकालने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।
न्याय विभाग ने कहा कि गृह विभाग की तरफ से आव्रजन में फर्जीवाड़े को लेकर लंबे समय से चलाए जा रहे ऑपरेशन जेनुस में यह पहला ‘डी-नेचुरलाइजेशन’ का मामला है।
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS