ब्रेकिंग न्यूज़
अंतरराष्ट्रीय
कश्मीर विवाद को आइसीजे में ले जाने की फिराक में पाकिस्तान
By Deshwani | Publish Date: 24/11/2017 2:50:45 PM
कश्मीर विवाद को आइसीजे में ले जाने की फिराक में पाकिस्तान

इस्लामाबाद, (हि.स.)। अंतर्राष्ट्रीय मंच पर लगातार परास्त होने के बाद बाद पाकिस्तान अब कश्मीर विवाद को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में ले जाने की फिराक में है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव मामले की तर्ज पर कश्मीर विवाद को आइसीजे में ले जाने का संकेत दिया है। हालांकि यहां भी उसके बुरी तरह फंसने की संभावना प्रबल है।

समाचार पत्र डॉन के अनुसार, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल से जब संवाददाता सम्मेलन में पूछा गया कि क्या पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को आईसीजे ले जाएगा, तो उन्होंने कहा कि इस मसले पर कानूनी विशेषज्ञ मशविरा कर रहे हैं।

फैसल ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर मामले को आईसीजे में ले जाना एक जटिल वैधानिक समस्या है। अटार्नी जनरल इस पर काम कर रहे हैं और इसे अंतरराष्ट्रीय मंच पर ले भी जाया जा सकता है।

प्रवक्ता ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के समक्ष कश्मीर मुद्दे को उठाने के लिए पाकिस्तान पूरी कोशिश कर रहा है। पाकिस्तान ने जाधव और उनकी पत्नी के बीच एक मुलाकात की पेशकश पूरी तरह से मानवीय आधार पर की और जाधव को अपनी मां से मिलने देने के भारत के अनुरोध पर विचार किया जा रहा है।

पाकिस्तानी प्रवक्ता ने कहा कि भारत ने अनुरोध किया है कि जाधव की पत्नी के साथ मां को भी मिलने की इजाजत दी जाए। फिलहाल भारत की इस अपील पर विचार किया जा रहा है। फैसल ने पाकिस्तानियों को मेडिकल वीजा चुनिंदा तरीके से जारी करने की भारतीय नीति को भी अफसोसजनक बताया।

उन्होंने कहा कि यह भारत का सहानुभूति वाला रुख नहीं, बल्कि रणनीति के तहत सोच समझ कर अपनाया जाने वाला रुख है, जिसमें राजनीतिक फायदा उठाने के लिए लोगों को चुना जाता है।

फैसल ने कहा कि तालिबान प्रमुख मुल्ला फजलुल्ला अफगानिस्तान में है। वह पेशावर आर्मी पब्लिक स्कूल पर हमले का सरगना है। उन्होंने आरोप लगाया कि भारत की गुप्तचर एजेंसी ‘रॉ ’ पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान की सरजमीं का इस्तेमाल कर रही है।

COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS