ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
जापान में अमेरिकी सैनिकों के शराब पीने पर प्रतिबंध
By Deshwani | Publish Date: 21/11/2017 4:30:32 PM
जापान में अमेरिकी सैनिकों के शराब पीने पर प्रतिबंध

टोक्यो, (हि.स.)। जापान के ओकिनावा द्वीप पर एक दुर्घटना के बाद अमेरिकी सेना ने वहां तैनात अपने सभी सैनिकों के शराब पीने पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही अमेरिकी सैनिकों को सैन्य अड्डों में रहने को कहा गया है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 

समाचार एजेंसी रॉयटर के अनुसार,गत रविवार को एक अमरीकी सैनिक का ट्रक एक मिनीवैन से टकरा गया था। इस दुर्घटना में मिनीवैन के ड्राइवर की मौत हो गई। यह आरोप लगाया गया है कि अमेरिकी सेना के ट्रक का चालक शराब पीकर गाड़ी चला रहा था। 

 

विदित हो कि जापान में तैनात अमरीकी सैनिकों में से आधे से अधिक ओकिनावा में हैं। लेकिन काफी समय से उनकी उपस्थिति से यहां के स्थानीय निवासी नाराज हैं। अमरीकी सेना ने एक बयान जारी किया है जिसमें उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि इस हादसे में उनके सैनिक शामिल थे। 

 

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, अमरीकी सेना ने कहा है कि इस हादसे की वजह शराब भी हो सकती है। अमरीकी सेना ने जापान में मौजूद अपने सैनिकों के लिए यह घोषणा की है कि जिम्मेदार तरीके से शराब के इस्तेमाल, विपरीत परिस्थितियों में जोखिम लेने और अनुकूल व्यवहार के लिए सभी को प्रशिक्षण की जरूरत है। 

 

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार, जापान की पुलिस ने कहा कि सैनिक के खून के नमूने में शराब की मात्रा तय सीमा से तीन गुना अधिक पाई गई है। लापरवाही से वाहन चलाने और इस वजह से हुई मौत के आरोप में अमरीकी सैनिक को गिरफ्तार कर लिया गया है।

 

उल्लेखनीय है कि ओकिनावा में अमरीकी सैनिकों की उपस्थिति दोनों देशों के बीच हुए रक्षा सहयोग समझौता के तहत है। इसके तहत यहां 26,000 अमरीकी सैनिकों को रखा गया है। सरकार इन्हें द्वीप के कम आबादी वाले इलाकों में पुनर्स्थापित करने की योजना बना रही है, लेकिन ओकिनावा के निवासी यहां से सैन्य अड्डे को हटाने की मांग कर रहे हैं।

 

ओकिनावा के निवासियों का आरोप है कि यहां होने वाले कई अपराधों और दुर्घटनाओं के लिए सैनिक जिम्मेदार हैं। साल 1995 में यहां बारह साल की एक लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म हुआ था जिसके बाद से यहां से सैन्य अड्डे को हटाने की मांग बढ़ी है। इस मामले में अमरीकी सैनिकों के शामिल होने की बात कही जाती है। साल 2016 में एक महिला की हत्या का आरोप सैन्य अड्डे पर काम कर चुके एक पूर्व सैनिक पर आरोप लगाया गया था। इसके बाद वहां अस्थाई तौर पर शराब पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और रात में कर्फ्यू भी लगाया गया था।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS