अंतरराष्ट्रीय
क्यूबा में बहरेपन का शिकार हो रहे राजनयिक
By Deshwani | Publish Date: 11/8/2017 4:15:24 PM
क्यूबा में बहरेपन का शिकार हो रहे राजनयिक

हवाना, (हि.स.)। क्यूबा में बाहरी देशों के राजनयिक लगातार बहरेपन का शिकार हो रहे हैं। पहले अमेरिकी अमेरिकी दूतावास के कर्मियों को परेशानी झेलनी पड़ी और अब कनाडाई राजनयिक को भी इसी प्रकार की समस्या होने की बात सामने आई है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।
 
समाचार एजेंसी एफपी के अनुसार, एक अधिकारी ने बताया कि कनाडाई राजनयिक उपचाराधीन हैं। लेकिन अमेरिकी दूतावास के पड़ित कर्मी हवाना छोड़कर अमेरिका वापस लौट गए।
 
अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि उनके कर्मियों पर ध्वनि संबंधी उपकरण से हमला किया गया था। इससे सुनने की क्षमता की सीमा से तेज ध्वनि का इस्तेमाल किया गया। यह हमला हवाना में अमेरिकी अधिकारियों के आवासों के भीतर या बाहर किया गया। अधिकारियों ने बताया कि यह स्पष्ट नहीं है कि इसके लिए क्यूबा जिम्मेदार है या कोई अन्य देश।
 
कनाडाई विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ब्रियाने मैक्सवेल ने कहा, ‘‘ हम हवाना में कनाडाई और अमेरिकी राजनयिकों एवं उनके परिजन को प्रभावित करने वाले असामान्य लक्षणों के बारे में जानते हैं।’’ 
 
उन्होंने कहा कि इसका कारण पता लगाने के लिए अमेरिकी और क्यूबाई प्राधिकारियों समेत सरकार सक्रिय रूप से काम कर रही है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा था कि पहली बार इस प्रकार के लक्षण पिछले साल के अंत में देखे गए थे।
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS