ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
संपादकीय
भ्रष्टाचार के आरोप और कांग्रेस के बयान : सुरेश हिन्दुस्थानी
By Deshwani | Publish Date: 12/10/2017 3:52:14 PM
भ्रष्टाचार के आरोप और कांग्रेस के बयान : सुरेश हिन्दुस्थानी

वर्तमान में राजनीतिक दलों में जिस प्रकार से आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है, उससे कमोवेश ऐसा ही लग रहा है कि मेरे दामन पर लगे दाग तेरे दागों से अच्छे हैं। पिछले लोकसभा चुनावों के परिणामों ने यह सिद्ध कर दिया था कि कांग्रेस के दामन पर लगे दाग वास्तव में अच्छे नहीं थे, इसीलिए ही देश की जनता ने कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया। आज कांग्रेस जिस प्रकार से आरोप लगा रही है, उससे ऐसा ही लगता है कि भ्रष्टाचार वाले दाग कांग्रेस की संस्कृति के हिसाब से अच्छे कहे जा सकते हों, लेकिन यह सच है कि देश की जनता भ्रष्टाचार को कतई स्वीकार नहीं करती। देश में नरेन्द्र मोदी की सरकार आने से पहले यही कहा जा सकता था कि भ्रष्टाचार और भारत एक दूसरे का पर्याय बनते जा रहे हैं। सरकारी स्तर पर भ्रष्टाचार मिटाने के बड़े बड़े दावे किए जाते थे, लेकिन जब सरकारी स्तर पर भ्रष्टाचार चरम पर था, तब इन दावों का खोखलापन उजागर हो जाता था। वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस धारणा को परिवर्तित किया है। हम जानते हैं कि लम्बे समय तक कांग्रेस के कार्यकाल में प्रधानमंत्री के पूरे परिवार ने ही सत्ता की सुविधाओं का उपयोग किया था, यह सत्ता का दुरुपयोग ही कहा जाएगा। इतना ही नहीं कांग्रेस के मंत्री और सांसदों के परिवार ने भी सत्ता की मलाई का स्वाद चखा। उनके परिवार का हर सदस्य चाहे जैसे काम करा सकने की हिम्मत रखता था। आज इसके मायने पूरी तरह से बदल गए हैं, प्रधानमंत्री का परिवार जैसा बीस साल पहले था, वैसा आज भी है, कोई सरकारी सुविधा नहीं, और तो और प्रधानमंत्री की पत्नी को भी सरकारी सुविधा नहीं। इसे देश के वास्तविक लोकतंत्र का आदर्श उदाहरण माना जा सकता है।

कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों में जिस प्रकार की बयानबाजी की जा रही है, उससे यही लगता है कि कम से कम बयानों के आधार पर दूसरे को पटखनी देने की नूराकुश्ती खेल रहे हैं। आज कांग्रेस में सबसे बड़ी कमी यह भी महसूस की जा रही है कि वे आज भी अपने आपको सत्ताधारी दल का नेता समझने की भूल कर रहे हैं। कांग्रेस के लोग केन्द्र में बैठी भाजपा सरकार को सत्ताधारी दल के रूप में स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में यह कहना समीचीन ही होगा कि लोकसभा में अप्रत्याशित पराजय के बाद भी कांग्रेस नेताओं की मानसिकता में कोई परिवर्तन नहीं आया है। कांग्रेस नेताओं को यह भी बताना चाहिए कि उन्होंने लम्बे समय तक सत्ता में रहकर देश में किस प्रकार का शासन किया। कांग्रेस जब सत्ता में रही, तब नेताओं का पूरा परिवार ही शासन की सुख सुविधाओं का भरपूर लाभ उठाता था। इतना ही नहीं पुरस्कार वापसी समूह ने भी बिना किसी अधिकार के ऐसी ही सुविधाओं का लाभ उठाया। 

वर्तमान में नरेन्द्र मोदी की सरकार कम से कम इस मामले में एकदम पाक- साफ कही जा सकती है। जहां तक अमित शाह की बात है तो यह जांच का विषय हो सकता है, लेकिन कांग्रेस के नेताओं ने तो जैसे न्यायालय की तरह निर्णय ही सुना दिया। कांग्रेस अपने शासन काल में कहती रही है कि आरोपों से अपराध सिद्ध नहीं होता, जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगी नेताओं पर भ्रष्टाचार के आरोप सिद्ध ही नहीं हुए, बल्कि उन्हें सजा भी मिली है। इसलिए कांग्रेस इस मामले में दूसरे पर आरोप तो लगा सकती है, पर अपने आपको ईमानदार नहीं बता सकती। आरोपों की राजनीति करके कांग्रेस देश को किस दिशा में ले जाने का प्रयास कर रही है। क्या यह दिशा देश के भविष्य के लिए अच्छी कही जा सकती है, इसका उत्तर देना कठिन तो है ही, लेकिन अंतत: यही कहा जा सकता है कि कांग्रेस पूरी तरह से दिशाहीन हो चुकी है। वह सत्ता प्राप्त करने के लिए तड़प रही है, क्योंकि वर्तमान में उनको सत्ता की सुविधाएं प्राप्त नहीं हो रही हैं। मात्र इसी कारण से कांग्रेस के नेता बिना सोचे समझे आरोप लगा रहे हैं। हम जानते हैं कि राहुल गांधी संघ पर लगाए आरोप को लेकर न्यायालय में प्रकरण का सामना कर रहे हैं। इस बात को पूरा देश जानता है कि कांग्रेस झूठे आरोप लगाकर किसी और का नहीं, बल्कि अपना ही नुकसान कर रही है। उसके आरोपों में न तो पहले कोई दम रहा है और न ही अब के आरोपों में कोई दम है। असत्य आरोपों के सहारे कांग्रेस सत्ता तक पहुंचने का मार्ग बनाती हुई दिखाई दे रही है, जिसे किसी भी प्रकार से ठीक नहीं कहा जा सकता। सत्ता तक पहुंचने के लिए देश के विकास के लिए चल रहे रचनात्मक कार्यों को सहयोग करना होगा, लेकिन कांग्रेस इस तथ्य पर विचार करने को तैयार नही है। कांग्रेसी यह भूल गए कि भाजपा उन पर विकास के दामाद मॉडल का पलटवार करेगी। रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ जांच भी चल रही है। राजस्थान और हरियाणा में उन पर अनियमित जमीन सौदे के गम्भीर आरोप हैं। बिना पैसा लगाए पचासों करोड़ के जमीन सौदे के आरोप हैं। ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस को इस मामले में अरविंद केजरीवाल की तरह कदम पीछे समेटने पड़ेंगे।आम आदमी पार्टी जिस रणनीति को पीछे छोड़ आई है, कांग्रेस जैसी राष्ट्रीय पार्टी का उस के पीछे चलना अजीब लगता है। किसी पर आरोप लगाने से पहले सबूतों पर ध्यान देना चाहिए। सनसनी फैलाने के लिए आरोप नहीं लगाने चाहिए। ऐसा लगता है कांग्रेस अपनी ही गलतियों से सीखने को तैयार नही हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS