ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
ऑटो एक्सपो में टू-व्हीलरों की धूम, मॉडल लॉन्च
By Deshwani | Publish Date: 14/2/2018 12:08:46 PM
ऑटो एक्सपो में टू-व्हीलरों की धूम, मॉडल लॉन्च

नई दिल्ली। ग्रेटर नोएडा में चल रहे 14वें ऑटो एक्सपो में टू-व्हीलर निर्माता कंपनियों ने एक से बढ़कर एक टू-व्हीलर लॉन्च किए हैं। इस दौरान कुछ कंपनियों के स्कूटर को ग्राहकों की तरफ से जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है। इस दौरान कंपनियों का जोर इलेक्ट्रिक वाहनों पर ज्यादा है। कई बड़ी कंपनियों के साथ ही स्टार्टअप्स ने भी स्कूटर और बाइक के इलेक्ट्रिक वर्जन को शोकेश किया। कंपनियों ने इस बार के ऑटो एक्सपो में दिखा दिया कि वह इलेक्ट्रिक सेग्मेंट के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। यहां हम आपको बता रहें हैं ऐसे 5 स्कूटर के बारे में जो इस बार के ऑटो एक्सपो में लॉन्च हुए और जल्द ही उनकी डिलीवरी बाजार में होनी शुरू हो जाएगी। आप भी अपनी जरूरत के हिसाब से फीचर और कीमत के हिसाब से अपने लिए स्कूटर का चुनाव कर सकते हैं।
 
इस बार ऑटो एक्सपो में होंडा ने एक्टिवा 5जी से पर्दा उठाया है। इसके स्कूटर में कई नए फीचर्स दिए गए हैं। यह मार्च के फर्स्ट वीक में बाजार में लॉन्च हो जाएगा। इस स्कूटर के डिजाइन पर भी कंपनी ने काम किया है। स्कूटर के अगले हिस्से पर नई एलईडी हेडलैंप है जो दिन के समय में इंटीग्रेटेड एलईडी के साथ जलता रहता है। इसके अलावा क्रोम की गार्निशिंग भी देखी जा सकती है। एक्टिवा ने 110 सीसी, फोर स्ट्रोक वाले फैन-कूल पेट्रोल इंजन को बरकरार रखा है। इसमें होंडा इंजन तकनीक दी गई है। यह मोटर 8 बीएचपी की पावर जेनरेट करती है और यह ऑटोमेटिक सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ आता है। एक्टिवा 5जी में सीट के नीचे 18 लीटर का स्टोरेज टैंक, कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम के साथ दोनों पहियों पर ड्रम ब्रेक, ट्यूबलैस टायर, स्टील रिम दिया गया है।
 
दुनिया की सबसे बड़ी दुपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी हीरो ने इस बार हीरो डुएट 125 की बॉडी में कुछ बदलाव के साथ थोड़ी क्रोम फिनिश दी है। बाकी सभी फीचर फिलहाल बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध 110 CC वाले ही हैं। माना जा रहा है कि डुएट का पहले से दमदार वर्जन आने के बाद यह बाजार में पहले से मौजूद होंडा एक्टिवा 125 और सुजुकी एक्सेस 125 को चुनौती देगा।
 
अभी बाजार में 110 सीसी वाला माएस्ट्रो एज  आता है। अब कंपनी ने इसके 125 सीसी वाले वेरिएंट को पेश किया है। स्पॉर्टी लुक वाला हीरो माएस्ट्रो एज 125 सीसी वर्जन की तरह ही दिखाई देता है। नए स्कूटर के सभी फीचर पहले की ही तरह हैं। इस मॉडल की सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाला फीचर यह है कि इसमें बाहर की तरफ दिया गया फ्यूल फिलिंग रिमोट फीचर से लैस है। इसमें बूट लाइट और मोबाइल चार्जिंग जैसे विकल्प भी दिए गए हैं। 125 सीसी वाले वर्जन में फ्रंट डिस्क ब्रेक भी दिए गए हैं। यह स्कूटर होंडा ग्राजिया और टीवीएस के एनटॉर्क 125 को टक्कर देगा।
 
अप्रीलिया ने भी इस बार ऑटो एक्सपो में 125 सीसी वाले स्कूटर एसआर 125 को भी लॉन्च किया है। यह स्कूटर इंडियन मार्केट में कंपनी का पहला 125 सीसी का स्कूटर है। इसके लुक की बात करें तो यह एसआर 150 जैसा ही है। पुणे में स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत 63,310 रुपये है। 
 
स्टार्टअप कंपनी ट्वेंटी टू मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड ने अपने पहले स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्लो को लॉन्च किया। कंपनी के मुताबिक इस स्कूटर की सबसे खास बात यह है कि यह रिवर्स में भी चलता है। स्कूटर में 100 प्रतिशत एलईडी लैंप, ट्विन डिस्क ब्रेक, पोर्टेबल वायरलेस बैटरी, स्मार्ट एप, क्रूज कंट्रोल एवं रिवर्स मोड समेत कई अन्य फीचर दिये गए हैं। स्कूटर में लिथियम आयन बैटरी है जिसे पांच घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है। पूरी तरह चार्ज होने पर यह 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से 80 किलोमीटर तक जाने में सक्षम है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS