ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
साल 2019 में 7.7 फीसदी तक रह सकती है जीडीपी वृद्धि दर
By Deshwani | Publish Date: 8/12/2017 4:53:14 PM
साल 2019 में 7.7 फीसदी तक रह सकती है जीडीपी वृद्धि दर

मुम्बई, (हि.स.) । इस महीने आए जीडीपी के आंकड़े अनुमान के मुताबिक रहे हैं। सरकार ने भी जीएसटी के लागू होने के बाद इसे सफल बताया है। दूसरी ओर वैश्विक स्तर की वित्तीय सेवाएं मुहैया कराने वाली मोर्गन स्टेनली का अनुमान है कि साल 2019 में 7.7 फीसदी के करीब जीडीपी रह सकती है। 
मोर्गन स्टेनली ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में चक्रीय वृद्धि की रिकवरी के संकेत दिख रहे हैं। इससे जीडीपी में भी अच्छी बढ़त दिख रही है। वास्तविक जीडीपी का आंकड़ा साल 2018 में 6.4 से 7.5 फीसदी के बीच रह सकता है, लेकिन साल 2019 में इसे गति मिलेगी और यह 7.7 फीसदी के करीब रह सकता है। 
मोर्गन स्टेनली के मुताबिक कॉर्पोरेट रिटर्न और बैलेंसशीट के बारे में अनुमान है कि इसके मूलभूत में सुधार होंगे और इससे वित्तीय व्यवस्था को मजबूती मिलेगी और सिस्टम को निवेश क्रेडिट मांग को पूरा करने में सक्षम रहना चाहिए। रिपोर्ट से ऐसा संकेत मिलता है कि भारत की अर्थव्यवस्था में अब तेजी आने के आसार हैं और नोटबंदी, जीएसटी तथा रेरा जैसे सुधारों के जो कार्यक्रम किए गए हैं, उनका सकारात्मक असर दिख सकता है। 
रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 में पूरी तरह से रिकवरी का मंच तैयार किया जा चुका है। अनुमान है कि साल 2017 में वास्तविक जीडीपी की वृद्धि दर 6.4 फीसदी रह सकती है। साल 2018 में यह 7.5 फीसदी के करीब रह सकती है, जबकि 2019 में यह बढ़कर 7.7 फीसदी के आसपास रह सकती है। इस वैश्विक ब्रोकरेज का मानना है कि निजी पूंजीगत खर्च में रिकवरी दिख रही है, क्योंकि जीएसटी के अमल के बाद मांग की स्थितियों में सुधार हो रहा है। इसके अलावा खपत और निर्यात दोनों के रफ्तार पकड़ने से कॉर्पोरेट राजस्व में सुधार होगा जो अर्थव्यवस्था के लिए एक रास्ता तैयार कर सकते हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS