ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
2019 के बाद ही शुरू हो सकता है बैंकों का विलय
By Deshwani | Publish Date: 23/11/2017 6:05:11 PM
2019 के बाद ही शुरू हो सकता है बैंकों का विलय

 मुंबई (हि स) गैर निष्पादन संपत्तियों (एनपीए) के भारी बोझ तले दबे और कर्ज की मांग में कोई उठाव न होने की वजह से छोटे बैंकों का बड़े बैंकों में विलय का दांव सरकार अगले कार्यकाल में खेल सकती है। क्योंकि सरकार के पास अब इस बड़े कार्य के लिए एक तो समय कम है और दूसरे उसने बैंकिंग सेक्टर के लिए पहले ही बड़ी पूंजी का एलान कर दिया है। 

 

सूत्रों के मुताबिक सरकार ने हाल में जो 2.11 लाख करोड़ रुपये की भारी –भरकम पूंजी बैंकों में डालने की घोषणा की थी, वह इसी आधार पर की गई है कि अगले एक साल या उससे ज्यादा समय तक बैंकों को पूंजी की जरूरत नहीं पड़े। इस तरह देखा जाए तो साल 2019 में जो आम चुनाव होंगे, उसमें अब महज 14-15 महीने ही बचे हैं। ऐसे में इतने कम समय में सरकार यह काम करने की बजाय अब अपने चुनावी फोकस पर काम करेगी। 

 

चूंकि बैंकों में विलय की वजह से कुछ नौकरियां भी जा सकती हैं और कुछ और भी चीजें सामने आ सकती हैं। इसलिए सरकार इस जोखिम वाले कदम को चुनाव तक टाल सकती है। एक बैंक अधिकारी के मुताबिक यह काम अगर पहले हो गया होता तो संभव था, लेकिन अब सरकार के पास इतना समय नहीं है कि वह इस काम पर फोकस करे। वैसे भी माना यह जा रहा है कि अगली कुछ तिमाहियों के बाद बैंकों की परिसंपत्तियों की गुणवत्ता और अन्य मोर्चे पर थोड़ा सुधार हो सकता है क्योंकि अब एनपीए धीरे –धीरे कम हो रहे हैं। 

 

दरअसल बैंकों को जितनी जरूरत है, उतनी पूंजी उन्हें मिल चुकी है और यह पूंजी छोटे बैंकों की बजाय बड़े बैंकों को ही दी जाएगी। सरकार छोटे बैंकों को पूंजी इसलिए नहीं देगी क्योंकि आखिरकार उनका विलय होना है और उनके लिए इस पूंजी का कोई मतलब नहीं है। एक म्युचुअल फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के मुताबिक इस कंसोलिडेशन के लिए सरकार समय ले सकती है और इसकी वजह से उसने पूंजीकरण को बड़ा कर दिया है। इसलिए बैंकों के विलय के लिए अब 18 महीने से ज्यादा का इंतजार करना होगा। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS