ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
नवंबर के पहले हफ्ते में आ सकती है प्याज की कीमतों में गिरावट
By Deshwani | Publish Date: 17/10/2017 2:58:00 PM
नवंबर के पहले हफ्ते में आ सकती है प्याज की कीमतों में गिरावट

मुंबई, (हि.स.)| पिछले कुछ दिनों से लगातार ऊपर जा रही प्याज की कीमतों में अभी और तेजी आने की उम्मीद है। व्यापारियों का मानना है कि अगले कुछ दिनों में प्याज की कीमतें 60 रुपये प्रति किलो तक जा सकती हैं। हालांकि नवंबर के पहले हफ्ते में इसमें गिरावट की उम्मीद है। 
 
प्याज की कीमतें इस समय खुदरा बाजार में 35 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रही हैं। नई मुंबई के एपीएमसी बाजार के व्यापारियों के मुताबिक थोकभाव में प्याज की कीमतें 3000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई हैं और आनेवाले दिनों में इसमें और तेजी आने की उम्मीद है। एक व्यापारी के मुताबिक प्याज की आवक कम होने से कीमतों में और तेजी होगी। 
 
थोकभाव में प्याज की कीमतों के बढ़ने का असर सीधे –सीधे खुदरा बाजार में हुआ है| यहां कीमतें 35-37 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई हैं। इस कारण से छोटे –छोटे होटलों में थालियों से प्याज गायब हो गई है और उनकी जगह पर मूली और गाजर परोसा जा रहा है। मुंबई के कई इलाकों में सड़कों पर धंधा करनेवालों ने जहां प्याज को बंद कर दिया है, वहीं होटलों में भी अगले कुछ दिनों तक प्याज बंद रहेगी। 
 
चूंकि इस समय त्यौहारी मौसम है, इसलिए प्याज की खपत में बहुत ज्यादा कमी आने की गुंजाइश कम है। प्याज की मांग बरकरार रहने से कीमतों में कमी आना मुश्किल है। व्यापारियों का कहना है कि दिवाली बीतने के बाद जब मांग थोड़ी कम होगी तो कुछ समय तक कीमतें स्थिर रह सकती हैं या इसमें थोड़ी बहुत बढ़त हो सकती है। इसी तरह से पिछले साल भी प्याज की कीमतें अचानक कुछ समय के लिए बढ़ गई थीं। लेकिन इस समय दिवाली के सीजन में प्याज की कीमतें बढ़ने से लोगों का मजा किरकिरा हो सकता है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS