ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
त्यौहार के सीजन में 30 हजार करोड़ की ऑनलाइन बिक्री होगी: ऐसोचैम
By Deshwani | Publish Date: 12/10/2017 6:02:11 PM
त्यौहार के सीजन में 30 हजार करोड़ की ऑनलाइन बिक्री होगी: ऐसोचैम

नई दिल्ली, (हि.स.)। इस दीपावली सहित त्यौहार सीजन में लोगों ने मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, उपभोक्ता टिकाऊ, परिधान, घरेलू उपकरणों और गिफ्ट ऑप्शंस के लिए ऑनलाइन शॉपिंग को चुनना शुरू कर दिया है, जिसके चलते इस त्यौहार सीजन में ऑनलाइन बिक्री 30,000 करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है, जो पिछले साल ऑनलाइन बिक्री पर खर्च हुए 22 हजार करोड़ रूपये से कहीं ज्यादा है। ये बात एसोचैम की ई-कॉमर्स पर नेशनल काउंसिल के एक सर्वेक्षण में सामने आई है। 

एसोचैम के महासचिव एसएस रावत के मुताबिक 10 शहरों- दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, बैंगलोर, चंडीगढ़ और देहरादून में किए गए सर्वेक्षण से पता चला है कि भारत में ऑनलाइन शॉपिंग उद्योग तेजी से न केवल बड़े महानगरों में ही बल्कि टियर द्वितीय और स्तरीय तृतीय शहरों में तेजी से पकड़ रहा है। हाई-स्पीड इंटरनेट ने छोटे शहरों के अधिक से अधिक लोगों को ऑनलाइन आने के लिए और सामान खरीदने के लिए सक्षम किया है। स्मार्टफोन के उपयोग से ई-कॉमर्स उद्योग को बढ़ने में मदद मिली है। एसोचैम के निष्कर्षों के मुताबिक, दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु ऑनलाइन बिक्री के मामले में आगे हैं, लेकिन पुणे, गुड़गांव, नोएडा, चंडीगढ़, नागपुर, इंदौर, कोयम्बटूर, जयपुर, विशाखापत्तनम में वर्ष-दर-वर्ष 60-65% की वृद्धि हुई है। 

सर्वेक्षण में कहा गया है कि नियमित रूप से खरीदारी करने वालों में से 35% 18-25 आयु वर्ग में हैं। ऑनलाइन शॉपर्स का 65% पुरुष हैं जबकि 35% महिलाएं हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 25 से 34 वर्ष आयु वर्ग के पुरुषों और महिलाओं ने त्योहार सीजन के दौरान सबसे ज्यादा ऑनलाइन खरीदारी की है। सर्वे के मुताबिक ऑनलाइन के माध्यम से खरीदने वाले अधिकांश उत्पादों में मोबाइल फोन (78%), इलेक्ट्रॉनिक गैजेट (72%), उपभोक्ता ड्यूरेबल्स (69%), गिफ्ट आयटम (58%), अन्य सामान (56%), परिधान ( 49%), घरेलू उपकरणों (45%) है। 

एसोचैम की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल की तुलना में ई-कॉमर्स के जरिए पांच गुना वृद्धि हुई है, क्योंकि ब्रांडेड ऐपरील्स, एक्सेसरीज, आभूषण, उपहार आदि सस्ते दरों पर उपलब्ध हैं और दो-तीन दिनों के भीतर दरवाजे पर पहुंचे हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS