ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
एलआईसी ने इक्विटी में इस साल किया जमकर निवेश
By Deshwani | Publish Date: 25/9/2017 3:55:06 PM
एलआईसी ने इक्विटी में इस साल किया जमकर निवेश

मुंबई, (हि.स.)। देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा और बाजार की निवेशक कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने इस साल में पिछले 9 महीनों में इक्विटी बाजार में अच्छा खासा निवेश किया है। स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक अब तक इस कंपनी ने 29,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। 

एलआईसी पूंजी बाजार से लेकर सरकारी प्रतिभूतियों में सालाना 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करती है। इसमें से 40,000-45,000 करोड़ रुपये के करीब वह इक्विटी में जबकि बाकी की राशि डेट में यानी सरकारी प्रतिभूतियों और बांडों आदि में निवेश करती है। इसके साथ ही एलआईसी सालाना कुछ शेयरों को बेचकर मुनाफा वसूली भी करती है। पिछले साल में इसने 20,000 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था, जबकि इस साल उसे लगता है कि वह इस आंकड़े से ज्यादा का मुनाफा वसूली कर सकती है।

 

आंकड़े बताते हैं कि देश की इस सबसे बड़ी संस्थागत निवेशक कंपनी ने इस वित्तीय साल में लगातार बाजार की गिरावट में निवेश किया है और इस साल में वह इक्विटी में 50,000 करोड़ रुपये के निवेश के आंकड़े को पार कर सकती है। एलआईसी का जिन शेयरों में सर्वाधिक निवेश है, उसमें अलाहाबाद बैंक, शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, आईटीसी, कॉर्पोरेशन बैंक, आईडीबीआई बैंक और नेशनल अल्युमिनियम आदि का समावेश है। 

 

इस वित्तीय साल के शुरुआती समय से ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लगातार बढ़त की ओर रहा है और शुक्रवार की गिरावट से पहले इसने करीबन 20 फीसदी की बढ़त हासिल की थी। शुक्रवार को सेंसेक्स 31,922 पर था, जबकि 2 जनवरी को यह 26,595 पर था। इस तरह से देखा जाए तो सेंसेक्स में जनवरी से लेकर अब तक 5,500 अंक से ज्यादा की बढ़त हुई है। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के पास 1.10 लाख के करीब कर्मचारी हैं और 13 लाख के करीब एजेंट हैं। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS