ब्रेकिंग न्यूज़
राज कपूर की आरके स्टूडियो में लगी आगपीएमजी ने शुभांरभ किया मोतिहारी में 'माई स्टांप' काउंटर, बनाइए अपनी तस्वीर का डाक टिकटगोलियों से थर्राया कल्याणपुर का इलाका, पुलिस व बदमाशों के बीच घंटों मुठभेड़निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान का प्रमोशन, कैबिनेट मंत्री पद की ली शपथमोदी कैबिनेट : सभी नये चेहरे राज्यमंत्री और धर्मेंन्द्र, पीयूष, निर्मला व मुख्तार को प्रमोशनआज ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने चीन रवाना होंगे पीएम मोदीमंत्रिमंडल में शामिल होने वाले सांसदों ने की प्रधानमंत्री से मुलाकातमोदी कैबिनेट विस्तार पर नीतीश का बड़ा बयान, हमलोगों को नहीं है कोई जानकारी
बिज़नेस
15 जापानी कंपनियां गुजरात में करेंगी निवेश
By Deshwani | Publish Date: 13/9/2017 3:48:40 PM
15 जापानी कंपनियां गुजरात में करेंगी निवेश

गांधीनगर। करीब 15 जापानी कंपनियां जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे की यात्रा के दौरान गुजरात में निवेश के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करेंगी। इसके साथ ही जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) से राज्य को इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के लिए सस्ता ऋण भी मिलेगा। इस बात की जानकारी आज सरकार की ओर से दी गई। गुजरात के मुख्य सचिव जेएन सिंह के मुताबिक, 15 जापानी कंपनियां राज्य में निवेश करने की इच्छुक हैं और वे 12वें जापान-भारत वार्षिक सम्मेलन के दौरान गुरुवार को राज्य सरकार के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करेंगी।
 
सिंह ने कहा, समझौतों के अलावा, गुजरात सरकार और जेआईसीए के बीच भावनगर में अलंग शिपयार्ड का विकास समेत राज्य में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। जेआईसीए बुनियादी ढांचा विकास के लिए सस्ती दर पर राज्य सरकार को कर्ज देगी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो अबे की मौजूदगी में शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। जापानी प्रधानमंत्री 13 सितंबर से दो दिवसीय भारत यात्रा पर आ रहे हैं। 
 
गुजरात औद्योगिक विकास निगम (जीआईडीसी) के उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डी थारा ने पीटीआई-भाषा से कहा, शिखर सम्मेलन के दौरान 17-18 समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। जिनमें से 15 समझौते जापानी कंपनियों और जीआईडीसी के बीच होंगे। उन्होंने बताया कि 15 कंपनियां गुजरात में निवेश के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए जीआईडीसी से जमीन खरीदने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। 
 
ये कंपनियां सम्मेलन के दौरान जीआईडीसी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगी। कंपनियां कितना निवेश कर रही है इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिंजो अबे के 13 सितंबर को अहमदाबाद आने की उम्मीद है। अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखने के बाद अगले दिन दोनों नेता गांधीनगर में भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में भाग लेंगे। 
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS