ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
15 जापानी कंपनियां गुजरात में करेंगी निवेश
By Deshwani | Publish Date: 13/9/2017 3:48:40 PM
15 जापानी कंपनियां गुजरात में करेंगी निवेश

गांधीनगर। करीब 15 जापानी कंपनियां जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे की यात्रा के दौरान गुजरात में निवेश के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करेंगी। इसके साथ ही जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) से राज्य को इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के लिए सस्ता ऋण भी मिलेगा। इस बात की जानकारी आज सरकार की ओर से दी गई। गुजरात के मुख्य सचिव जेएन सिंह के मुताबिक, 15 जापानी कंपनियां राज्य में निवेश करने की इच्छुक हैं और वे 12वें जापान-भारत वार्षिक सम्मेलन के दौरान गुरुवार को राज्य सरकार के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करेंगी।
 
सिंह ने कहा, समझौतों के अलावा, गुजरात सरकार और जेआईसीए के बीच भावनगर में अलंग शिपयार्ड का विकास समेत राज्य में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। जेआईसीए बुनियादी ढांचा विकास के लिए सस्ती दर पर राज्य सरकार को कर्ज देगी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो अबे की मौजूदगी में शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। जापानी प्रधानमंत्री 13 सितंबर से दो दिवसीय भारत यात्रा पर आ रहे हैं। 
 
गुजरात औद्योगिक विकास निगम (जीआईडीसी) के उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डी थारा ने पीटीआई-भाषा से कहा, शिखर सम्मेलन के दौरान 17-18 समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। जिनमें से 15 समझौते जापानी कंपनियों और जीआईडीसी के बीच होंगे। उन्होंने बताया कि 15 कंपनियां गुजरात में निवेश के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए जीआईडीसी से जमीन खरीदने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। 
 
ये कंपनियां सम्मेलन के दौरान जीआईडीसी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगी। कंपनियां कितना निवेश कर रही है इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिंजो अबे के 13 सितंबर को अहमदाबाद आने की उम्मीद है। अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखने के बाद अगले दिन दोनों नेता गांधीनगर में भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में भाग लेंगे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS