ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
सृजन घोटाला से संबंधित और नौ कांडों की जांच सीबाईआई के हवाले
By Deshwani | Publish Date: 11/12/2017 7:14:33 PM
सृजन घोटाला से संबंधित और नौ कांडों की जांच सीबाईआई के हवाले

पटना, (हि.स.)। बिहार सरकार ने सोमवार को भागलपुर और बांका जिलों के ​विभिन्न थानों में सृजन घोटाला से संंबंधित दर्ज नौ कांडों की जांच सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया है जिसके लिए राज्य सरकार के गृह विभाग ने अधिसूचना जारी की है । 

लगभग 1400 करोड़ के सृजन घोटाला के तहत राज्य सरकार के सृजन नाम के एनजीओ के संचालक, विभिन्न विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों और बैंकों के अधिकारी-कर्मचारियों की मिलीभगत से सरकारी खजाने की राशि निकालकर उसका निजी कारोबार कर रहे थे। बैंक और सरकारीकर्मियों को बदले में एनजीओ से बतौर कमीशन में मोटी रकम मिल रही थी। घोटाले में शामिल कई आरोपियों के खिलाफ आय से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने की भी कार्रवाई हो रही है। 
 
सीबीआई जांच शुरू होने के पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस वर्ष भागलपुर के डीएम से मिली सृजन घोटाला की जानकारी मिलने पर तत्काल सीआईडी के आर्थिक अपराध इकाई की एसआईटी को विशेष विमान से भेजकर कार्रवाई शुरू करवा दी थी। एसआईटी की जांच में घोटाले की व्यापकता देख और विपक्ष द्वारा इसे सरकार के खिलाफ राजनीतिक मुद्दा बनाते देख सरकार ने इसकी जांच सीबीआई के ​हवाले कर दी। 
 
विभिन्न थानों में दर्ज लगभग एक दर्जन कांडों की जांच पहले सीबीआई के हवाले की जा चुकी है। एसआईटी द्वारा गिरफ्तार डेढ़ दर्जन अभियुक्त जेल में है। 90 दिनों के अंदर चार्जशीट नहीं दाखिल किए जाने के कारण तीन अभियुक्तों को हाल में जमानत मिल गई है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS