ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
पटना के दिव्यांग अस्पताल को बनाया जाएगा आधुनिक- मंगल पाण्डेय
By Deshwani | Publish Date: 10/12/2017 5:50:54 PM
पटना के दिव्यांग अस्पताल को बनाया जाएगा आधुनिक- मंगल पाण्डेय

  पटना, ( हि स )- बिहर के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने रविवार को कहा कि दिव्यांगों के लिए चल रही महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए सरकार समुचित प्रयास कर रही है 

 

राजधानी पटना के कंकड़गाग में विकलांग भवन में स्थित विकलांग कालेज एवं अस्पताल को सुविधायुक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि आने वाले नये साल से दिव्यांगों को प्रमाण पत्र के लिए यत्र-तत्र नहीं भटकना पड़ेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सभी प्रखंडों में विशेष अभियान के तहत 15 दिनों का शिविर लगा पर प्रमाण पत्र निर्गत करेगा।

 

मंगल पांडेय ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष में दिव्यांग कालेज एवं अस्पताल में पद सृजित कर नियुक्ति की जायेगी 1 अस्पतालों में ऑपरेशन थियेटर, चिकित्सक, पारामेडिकल सटाफ, आर्थेटिक इंजीनियर एवं टेक्नीशियन की व्ययस्था की जाएगी ताकि ऐसे मरीजों को दूसरे अस्पताल नहीं जाना पड़े। उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि विकलांग भवन के अंदर दिव्यांगों के लिए न सिर्फ कृत्रिम अंग बनेगा बल्कि वहीं से वितरण भी किया जाएगा, जिससे दिव्यांगों को इलाज के अलावा जरूरी उपकरण के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े। 

 

उन्होने कहा कि सुविधाओं के अभाव में दिव्यांगजनों को ऐसे मामलों में काफी परेशानी होती है इसलिए सरकार दिव्यांगजनों की परेशानियों को दूर करने के लिए सकारात्मक कदम उठा रही है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS