ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
किसानों को मोबाइल पर मिल रही है खेती की जानकारी
By Deshwani | Publish Date: 23/11/2017 1:31:36 PM
किसानों को मोबाइल पर मिल रही है खेती की जानकारी

छपरा, (हि.स.)। जिले के एक लाख पच्चीस हजार किसान कृषि पोर्टल पर निबंधित हैं। वे नियमित रूप से कृषि से जुड़ी समस्याओं, सूचनाओं तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना की जानकारी हासिल कर रहे हैं। 

जिले के किसान अब हाइटेक हो गए हैं, वे मोबाइल, लैपटाप, टेबलेट, कंप्यूटर व इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। सरकार द्वारा बनाई गई वेबसाइट www.krishi.mis.nic.gov.in पर किसानों व कृषि से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है । इस वेबसाइट पर किसानों को अपना निबंधन कराने के साथ उसमें आइडी बनानी होता है। इसी तरह जिले के करीब पांच सौ किसानों को एक फर्टिलाइजर कंपनी के द्वारा फोर जी सिम कार्ड बांटा गया है जिससे उनको मोबाइल पर ही कृषि व किसानों से जुड़ी सूचना व जानकारी दी जा सके। मोबाइल के माध्यम से किसानों को वैज्ञानिक विधि से खेती करने की तकनीकी जानकारी, पौधा संरक्षण, मौसम से जुड़ी सूचना, सरकारी योजना की जानकारी, किसानों के समस्याओं से जुड़े सवालों का जवाब दिया जाता है। कृषि के क्षेत्र में हो रहे बदलाव, सरकार की नई योजना व योजनाओं में फेरबदल समेत महत्वपूर्ण सूचना भी मिल रही है। 

मोबाइल तथा वेबसाइट पर कृषि व किसानों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध होने से उनका खेती करने का नजरिया बदल रहा है। किसान धर्मनाथ राय ने बताया कि इफको कंपनी के द्वारा मोबाइल का फोर जी सिम कार्ड दिया गया है जिससे कृषि से जुड़ी सूचना व जानकारी पाना आसान हो गया है। कृषि यांत्रिकरण से लेकर वैज्ञानिक विधि से खेती करने की तकनीकी जानकारी मिल जाती है और मौसम के बारे में सूचना प्राप्त करना आसान हो गया है। जिला कृषि पदाधिकारी जयराम पाल ने बताया कि देश व दुनिया के साथ सारण जिले के किसान भी बदल रहे हैं। यांत्रिकरण वैज्ञानिक विधि से खेती करने के मामले में यह जिला सबसे अग्रणी है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS