ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
विशेष राज्य का दर्जा मिलने से बिहार में बढ़ेगा निवेश : राजीव
By Deshwani | Publish Date: 17/10/2017 8:13:27 PM
विशेष राज्य का दर्जा मिलने से बिहार में बढ़ेगा निवेश : राजीव

पटना,  (हि.स.)। जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा है कि देश में सबसे तेज विकासशील राज्य बिहार की तरक्की को और रफ्तार देने के लिए केंद्र सरकार को अपना सक्रिय और सकारात्मक योगदान देना ही चाहिए। 

प्रसाद ने मंगलवार को यहां बयान जारी कर कहा कि विशेष राज्य का दर्जा मिलने से बिहार में निवेश बढ़ेगा, नए कल-कारखाने खुलेंगे और रोजगार के लाखों नए अवसर विकसित होंगे। इसी प्रकार, केंद्र प्रायोजित विभिन्न योजनाओं में केंद्र सरकार द्वारा घटा दिए गए केन्द्रांश को संशोधित करने से ऐसी योजनाओं के आकार बड़े हो सकेंगे और राज्य की ज्यादा बड़ी आबादी को उनका लाभ मिलेगा। समृद्ध राष्ट्र बनाने के लिए बिहार जैसे राज्यों का भी समृद्ध होना जरूरी है।
 
जदयू प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रीय जीडीपी में बिहार का योगदान कम है। देश की आबादी में हमलोग साढ़े आठ प्रतिशत हैं, मगर देश के जीडीपी में हमारी भागीदारी ढाई प्रतिशत से भी कम है। ऐसा इसलिए है कि आजादी के बाद के पिछले 70 वर्षों में केंद्र की विभिन्न सरकारों द्वारा बिहार के साथ दोयम दर्जे का व्यवहार किया गया। संसाधनों का आसमान वितरण हुआ और हरित क्रांति का भी कोई विशेष लाभ बिहार के हिस्से में नहीं आया। 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के बाद केंद्रीय योजनाओं के लिए केन्द्रांश घट गया और बीआरजीएफ मद का भी घाटा बिहार को झेलना पड़ रहा है। यानी, विभिन्न प्रकार से बिहार विक्टिम ही रहा है। 
 
राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के करिश्माई व्यक्तित्व और उनकी अनथक मेहनत के बल पर बिहार ने देश-दुनिया में अपनी पहचान बनाई है। हमें अगर संसाधन मिलें तो हमारे साथ देश की भी तरक्की होगी। राष्ट्रीय जीडीपी में हमारा योगदान बढ़ेगा, देश का जीडीपी बेहतर होगा और विकसित व विकासशील राज्यों के बीच की खाई भी कम होगी। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार कुशल प्रशासकीय और प्रबंधकीय क्षमताओं से युक्त हैं और उनके राज में बिहार में संसाधनों के बेहतर बहुत इस्तेमाल हुए हैं। सही अवसर और संसाधन मिलेंगे तो बिहार के साथ देश के भी विकास को पंख लग सकता है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS