ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
छठ महापर्व के पूर्व गंगा घाटों का निरीक्षण किया सीएम ने
By Deshwani | Publish Date: 16/10/2017 7:00:27 PM
छठ महापर्व के पूर्व गंगा घाटों का निरीक्षण किया सीएम ने

पटना, (हि.स.)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आने वाले लोक आस्था के महापर्व छठ पर्व को देखते हुए सोमवार को दानापुर के नासरीगंज से पटना सिटी के कंगन घाट तक गंगा घाटों का निरीक्षण किया और घाटों की सफाई, सुरक्षा एवं स्वच्छता के संबंध में पदाधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। 

इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्टीमर पर पहुंचते ही गंगा घाट के नजरी मानचित्र का अवलोकन किया। लगभग तीन घंटे तक नासरीगंज से कंगन घाट के बीच अवस्थित सभी छठ घाटों का मुख्यमंत्री ने गंभीरता से अवलोकन किया और लगातार अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते रहे, ताकि छठव्रतियों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो। 
मौके पर उन्होंने पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव को बांस घाट से कलेक्ट्रेट घाट को एक रोड से जोड़ने को कहा, ताकि बांस घाट से जिन लोगों को पैदल चलना पड़ता है, उन्हें सहुलियत हो सके। उन्होंने निर्देश दिया कि कलेक्ट्रेट घाट से गंगा मेन नदी तक कच्ची सड़क बनायी जाय, ताकि लोगों को कम पैदल चलना पड़े और छठ व्रतियों को असुविधा न हो। 
मुख्यमंत्री ने गंगा घाटों के निरीक्षण के क्रम में घाटों की स्थिति पर संतोष व्यक्त किया। कुर्जी एवं एलसीटी घाट के निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी इसमें और अधिक काम करने की आवश्यकता है। इसमें अभी और जेसीबी लगाना होगा और तीव्र गति से कार्य कराना जरूरी है। उन्होंने घाटों के अच्छी ड्रेसिंग की आवश्यकता पर बल देते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन घाटों पर सीढ़ी का कॉन्सेप्ट नहीं है, वहां अच्छे से स्लोप बनाया जाय, ताकि छठ व्रतियों को घाटों तक पहुंचने में कोई कठिनाई न हो। उन्होंने घाटों तक पहुंचने की कनेक्टिविटी को भी दुरूस्त करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। 
पाटीपुल घाट में वहां के पानी के लेवेल को देखकर बैरिकेडिंग लगाने, मिनार घाट और दीघा घाट के ड्र्सिंग को और अच्छा कराने का निर्देश दिया। उन्होंने दीघा घाट पर चल रहे ड्राइव-वे निर्माण का जिक्र करते हुए कहा कि अगर ड्राइव-वे के किनारे पेड़ लग जायेंगे तो बहुत ही अच्छा हो जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जहां भी श्रद्धालु भारी संख्या में अर्घ्य देने के लिये आते हैं, उन्हें अर्घ्य देने में असुविधा न हो, इसका पूरा ध्यान रखने की जरूरत है | मुख्यमंत्री ने कहा कि राजापुर घाट और पहलवान घाट की दूरी मुख्य सड़क से मात्र एक किलोमीटर है और दोनों घाटों के बीच करीब पांच सौ मीटर का ही फासला है, जिसको देखते हुये दोनों घाटों पर छठ व्रतियों की पूरी सुविधा का ख्याल रखते हुये घाट को तैयार किया जाय।
मुख्यमंत्री दानापुर के नासरीगंज से पटना सिटी के कंगन घाट तक गंगा तटों पर चल रहे छठ घाटों की अब तक तैयारी से संतुष्ट नजर आये और मौके पर मौजूद बुडको एवं नगर निगम के अधिकारियों को छठ घाटों तक एप्रोच्च रोड, बिजली, साफ-सफाई का समुचित इंतजाम करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ लोक आस्था का महापर्व है और बिहारवासियों के लिये विशिष्ट पर्व है। इस अवसर पर उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जायेगी। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS