ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार को लोकप्रिय बनाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम
By Deshwani | Publish Date: 13/9/2017 6:56:49 PM
राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार को लोकप्रिय बनाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम

पटना। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


बिहार विद्यापीठ परिसर, पटना में स्‍थापित देशरत्‍न भवन में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा संपोषित ‘राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार’ को लोकप्रिय बनाने के लिए आईआईटी कानपुर ने बिहार विद्यापीठ के सहयोग से आयोजित जागरूकता कार्यक्रम आज संपन्‍न हो गया। इस दौरान बिहार के कई उद्यमियों और उद्यमिता केंद्रों के प्रतिनिधि शामिल हुए। इससे पहले समारोह का विधिवत उद्घाटन के बाद समारोह की अध्‍यक्षता कर रहे विद्यापीठ के अध्‍यक्ष विजय प्रकाश ने विद्यापीठ के इतिहास से अतिथियों को अवगत कराया।
इस दौरान श्री प्रकाश ने बताया कि कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार की स्‍थापना की है। इसका मुख्‍य उद्येश्‍य है देशभर के युवा उद्यमियों और इको सिस्‍टम बिल्‍डर को उनके उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए सम्‍मान प्रदान करना। साथ ही उद्यमिता के विकास को बढ़ावा देना। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार योजना (NEA) के तहत युवा उद्यमियों के लिए 17 और इको सिस्‍टम बिल्‍डर के लिए छह पुरस्‍कारों को शामिल किया गया है। ताकि उद्यमिता के उद्देश्‍यों का प्रचार और उत्‍कृष्‍ट मॉडलों को उजागर हो, जिससे लोग इसका अनुसरण कर सकें। बिहार विद्यापीठ उद्भवन एवं उद्यमिता केंद्र के निदेशक संजीव श्रीवास्‍तव ने कहा कि इस केंद्र का मुख्‍य उद्देश्‍य नव उद्यमियों को बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिकेंज की सुविधा प्रदान करना है।
वहीं, SUSTOWNS सिंगापुर के प्रतिनिधि राजा गोपालन और आईआईटी कानपुर से आये प्रतिनिधि विनोद यादव ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि TISS मुंबई देश के प्रमुख अकादमिक संस्‍थानों के साथ साझेदारी में राष्‍ट्रीय उद्यमिता पुरस्‍कार 2017 के विजेताओं के चयन का प्रक्रिया का नेतृत्‍व कर रही है। IIT कानपुर इसके कार्यान्‍वयन में साझेदार है। 9 नंवबर 2017 को एक पुरस्‍कार समारोह में विजेता को ट्रॉफी सर्टिफिकेट और दस लाख रुपये संगठन के लिए व पांच लाख रुपये नकद पुरस्‍कार दिया जायेगा। 

इस समारोह में श्री अभिषेक कुमार, सदस्‍य बिहार औद्योगिक संघ, पटना, श्री शंभू मल्लिक, पूर्व महा प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक आदि ने संबोधित किया।  कार्यक्रम के दौरान बिहार विद्यापीठ उद्भवन एवं उद्यमिता केंद्र द्वारा बिहार में चलाये जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। साथ ही नए उद्यमियों को अपनी समस्‍याएं साझा करने के लिए मंच दिया गया, ताकि भविष्‍य में उनका निराकरण कर बिहार की आद्यौगिक व्‍यवस्‍था को उद्यमियों के अनुकूल बनाया जाय। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS