बिहार
मौर्य एक्सप्रेस के दो कोच में करंट, जान बचाने के लिए ट्रेन से कूदे यात्री
By Deshwani | Publish Date: 13/9/2017 5:03:40 PM
मौर्य एक्सप्रेस के दो कोच में करंट, जान बचाने के लिए ट्रेन से कूदे यात्री

समस्तीपुर। गोरखपुर जा रही 15027 मौर्य एक्सप्रेस ट्रेन के दो कोचों में करंट दौड़ जाने से ट्रेन में यात्रियों के बीच अफरातफरी मच गयी। इसमें सवार यात्रियों ने जान बचाने के लिए चलती ट्रेन से कूदने लगे। इससे दो दर्जन से अधिक यात्रियों के घायल होने की सूचना है। यह घटना बुधवार को उस समय हुई, जब ट्रेन बछवाड़ा-दलसिंहसराय के बीच थी। 

दोनों कोच इंजन के पास के जनरल क्लास के हैं। बछवाड़ा-दलसिंहसराय के बीच गुमटी संख्या 27 सी पर ट्रेन को रोक कर दोनों कोच के सभी यात्रियों को दूसरे कोच में शिफ्ट कराया गया। इसके बाद साठाजगत स्टेशन पर दोनों जनरल कोच की बिजली सप्लाई बंद कर कोच का गेट लॉक कर दिया गया। इस घटना को लेकर पूरे ट्रेन में यात्रियों के बीच दहशत का माहौल था। ट्रेन के आगे से चौथे व पांचवें जनरल कोच में करंट दौड़ी थी।
 
करंट दौड़ने वाले जनरल कोच के एक यात्री व्यास ने बताया कि वह देवरिया अपने घर जा रहे थे। अचानक कोच के ऊपर के हिस्से से धुआं उठने लगा। ऊपर बैठे दो यात्री कांपने लगे। यात्रियों ने करंट-करंट बोल कर हल्ला करने लगे। सभी इधर-ऊधर भागने लगे। इतने में किसी ने ट्रेन की वैक्यूम पाइप काट दिया। ट्रेन धीमा होते देख यात्री कूदने लगे। इसमें कई यात्री गिर कर जख्मी हो गये। चीख-पुकार का माहौल बन गया था। टीटीई ने सभी यात्रियों को समझा-बुझा कर दूसरे कोच में शिफ्ट कराया। जख्मी यात्रियों के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गयी। सभी घायल यात्री उतर कर खुद ही इलाज कराने चले गये।
 
कोच में करंट दौड़ने की घटना ने एक बार फिर रेलवे की लापरवाही को उजागर किया है। सूत्रों की मानें तो कोच के मेंटेनेंस में बरती जा रही लापरवाही को इस दुर्घटना का कारण माना जा रहा है। प्रथम दृष्टया बिजली का तार कोच में सटने से करंट दौड़ने की बात सामने आयी है। वहीं, कुछ लोगों का कहना है कि ट्रेन में शॉर्ट सर्किट हुआ था। हालांकि, जांच के बाद ही घटना के सही कारणों का पता चल सकेगा। 
 
सोनपुर रेलमंडल के डीआरएम अतुल्य सिन्हा ने इस संबंध में कहा कि पूरे मामले की गंभीरता से जांच शुरू कर दी गयी है। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। 
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS