ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
केंद्र सरकार सीमांचल में आई बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करे : तारिक अनवर
By Deshwani | Publish Date: 20/8/2017 9:23:04 PM
केंद्र सरकार सीमांचल में आई बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करे : तारिक अनवर

कटिहार, (हि.स.)। एनसीपी के राष्ट्रीय महासचिव सह कटिहार सांसद तारिक़ अनवर ने सीमांचल में आई हाल की बिनाशकारी बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग केंद्र सरकार से की है। कटिहार ज़िले के आजमनगर, प्राणपुर तथा कदवा प्रखंडों के बाढ़ ग्रस्त इलाके के दौरा करने के क्रम में रविवार को उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वयं स्वीकार किया है की उन्होंने भी अबतक फ़्लैश फ्लड का ऐसा विकराल रूप नही देखा था जिसका सामना कटिहार, अररिया, पूर्णियाँ और किशनगंज ज़िले की आबादी आज कर रही है। 

अनवर ने केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा कि सीमांचल के क्षेत्रों में आई प्रलयकारी बाढ़ को अविलम्ब राष्ट्रीय आपदा घोषित करते हुए इन जिलों में नई फसल आने तक मुफ्त खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए। साथ ही केंद्र सरकार से बाढ़ प्रभावित परिवार के पुनर्वास के लिए नगदी मदत,रबी फसल लगाने के लिए खाद, बीज और सभी प्रकार के लोन की माफी की घोषणा करने की माँग सांसद तारिक अनवर ने की है। अनवर ने कहा कि बीते 44 वर्षों के महानंदा तटबंध के निर्माण के अवधि में पांच स्थलों पर बांध के टूटने की घटना पहली बार घटित हुई है । यह एक उच्च स्तरीय जांच का विषय है, क्योंकि 4 वर्ष पूर्ब ही इस तटबंध के उच्चीकरण तथा इसको सुदृढ करने के लिए केंद्र की मदत से 900 करोड़ खर्च किये गए थे। उन्होंने कहा कि प्रायः हर वर्ष महानंदा तटबंध में बाढ़ के मौसम में दरार पर जाना और राज्य जल संसाधन विभाग द्वारा इसे रोक पाने की विफलता इस बांध के ओचित्य पर ही प्रश्न चिन्ह खड़ा कर रहा है। 
तारिक अनवर ने कहा कि जिन क्षेत्रों से पानी उतर रहा है वहा भी स्थिति चिंताजनक बनी हुई है क्योंकि पर्याप्त राहत केंद्र नही खोले जाने से लोगों में त्राहिमाम मचा हुआ है। बाढ़ की इस त्रासदी को लेकर केंद्र सरकार अविलम्ब एक उच्च स्तरीय आधिकारिक टीम भेजकर वस्तुस्थिति की जानकारी लेकर राहत और पुनर्वास कार्य के लिए जमीनी कार्यवाही करनी चाहिए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS