राष्ट्रीय
दिल्ली पहुंचे इजराइली पीएम, मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर किया स्वागत
By Deshwani | Publish Date: 14/1/2018 4:41:48 PM
दिल्ली पहुंचे इजराइली पीएम, मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर किया स्वागत

नई दिल्ली (हि.स.)। इजराइल की प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्यहू की छह दिवसीय भारत यात्रा रविवार से शुरू हो गई। नेतान्यहू विशेष विमान से दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर दोपहर 13.30 बजे पहुंचे, जहां भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनका स्वागत किया। इजराइली पीएम के स्वागत के लिए नरेन्द्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़ते हुए पालम एयरपोर्ट पहुंचें। 

बेंजामिन नेतान्यहू के विमान से उतरते ही उन्होंने नरेन्द्र मोदी से हाथ मिलाया और फिर दोनों दो बार गले मिले। बेंजामिन नेतान्यहू और नरेन्द्र मोदी की गहरी दोस्ती जगजाहिर है। दोनों एक-दूसरे से मिलते वक्त प्रोटोकॉल तोड़ने से भी गुरेज नहीं करते। बेंजामिन नेतान्यहू भी मोदी की इजराइल यात्रा के दौरान कई बार प्रोटोकॉल तोड़ चुके हैं। 
इजराइल के पीएम छह दिन की भारत यात्रा पर हैं, जिसमें वे नई दिल्ली, गुजरात और मुंबई में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। सोमवार को इजराइली प्रधानमंत्री के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में एक समारोह होगा, जहां वह भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित गणमान्य लोग मेहमान प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। नेतान्यहू को भारतीय सेना की तीन टुकड़ियां सलामी देंगी। इसके बाद वह राजघाट जाएंगे, जहां महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। सोमवार की दोपहर बेजामिन नेतान्यहू और नरेन्द्र मोदी दिल्ली के हैदराबाद हाउस में बैठक करेंगे, जिसमें भारत-इजराइल के बीच प्रतिनिधिमण्डल स्तर की वार्ता होगी। इसके बाद भारत-इजराइल के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। बेंजामिन नेतान्यहू शाम को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। ये मुलाकात राष्ट्रपति भवन में होगी। सोमवार शाम को इजराइली पीएम भारत-इजराइल सीईओ फोरम रिपोर्ट के प्रस्तुतिकरण के गवाह बनेंगे। इसी क्रम में बेंजामिन नेतान्यहू भारत-इजराइल बिजनेस सम्मिट में भी शिरकत करेंगे।
मंगलवार को इजराइल के प्रधानमंत्री आगरा जाएंगे, जहां वे ताजमहल देखेंगे। मंगलवार शाम को वे दिल्ली लौटकर रायसीना डॉयलॉग में हिस्सा लेंगे, जो थिंकटैंक ऑर्ब्जवर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जा रहा है। बुधवार को मेहमान प्रधानमंत्री अहमदाबाद के लिए रवाना होंगे। अहमदाबाद में वे साबरमती आश्रम जाएंगे, जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अपने जीवन का अधिकांश समय बिताया था। उसके बाद बेंजामिन नेतान्यहू आई-क्रियेट द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। बुधवार शाम को मेहमान प्रधानमंत्री मुंबई रवाना हो जाएंगे।
गुरुवार को बेंजामिन नेतान्यहू भारत के सीईओज़ के साथ नाश्ता करेंगे। इस मुलाकात में भारतीय कारोबारी जगत के तमाम बड़ी हस्तियां शामिल होंगी। इसके बाद वह वहां एक बिजनेस सेमिनार में हिस्सा लेंगे। नेतान्यहू मुंबई के ताज होटल भी जाएंगे और मुुंबई हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देंगे। इजराइली पीएम मुंबई में स्थित यहूदियों के शाबाद हाउस भी जाएंगे। मुंबई हमले के दौरान आतंकियों ने शाबाद हाउस पर भी हमला किया था। मुंबई में नेतान्यहू बॉलीवुड द्वारा आयोजित कार्यक्रम 'शॉलोम बॉलीवुड' में शिरकत करेंगे। शुक्रवार की सुबह बेंजामिन नेतान्यहू वापस इजराइल के लिए रवाना हो जाएंगे।
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS